Breaking News

पांच करोड़ परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जाएंगे-केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

ujjawala-schemeकेंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे पांच करोड़ परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जाएंगे।

श्री प्रधान ने , केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री अदेश प्रताप कैरों तथा भाजपा के राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक की मौजूदगी में पंजाब में उज्जवला योजना की शुरूआत करने तथा इस मौके पर बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन देने के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 27 मार्च 2015 को देश के धनवान लोगों से गैस पर सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी ताकि इस सब्सिडी का उपयोग गरीबों को निशुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराने में हो सके। इस अपील का इतना असर हुआ कि अब तक एक करोड़ से अधिक लोग स्वेच्छा से एलपीजी पर सब्सिडी छोड़ चुके हैं। इससे जितनी भी बचत हुई है उससे गरीब परिवारों गैस कनेक्शन मुहैया कराये जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब में सभी लगभग सात लाख परिवारों को बीपीएल परिवारों को 31 दिसम्बर से पहले निशुल्क गैस कनेक्शन दे दिये जाएंगे। प्रत्येक घर में गैस कनेक्शन होने से प्रदूषण से राहत मिलेगी और जो गरीब महिलाएं धुएं के कारण बीमार होती थीं वे अब नहीं होंगी।

उन्होंने राज्य के किसानों के लिये बड़ा ऐलान करते हुये कहा कि केंद्र सरकार बठिंडा और पट्टी में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से 500.500 टन की क्षमता के दो बड़े संयंत्र स्थापित करेगी जिसमें कृषि अपशिष्ट यानि पराली और नाड़ आदि का इस्तेमाल कर पेट्रोल बनाया जाएगा जिससे किसानों को बड़ा आर्थिक लाभ होगा और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर भी रोक लगेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *