Breaking News

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसनैन के बॉलिंग एक्शन अवैध पाने पर लगा प्रतिबंध

लाहौर, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन के बोलिंग एक्शन को अवैध पाने के चलते उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आईसीसी ने उन पर यह प्रतिबंध लगाया।

पाकिस्तान का यह तेज गेंदबाज 150 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बोलिंग करता है। 21 वर्षीय तेज गेंदबाज के बॉलिंग एक्शन अवैध पाने के चलते यह फैसला लिया गया है। उसे अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस संबंध में कहा, “मोहम्मद हसनैन के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पीएसएल 2022 की तकनीकी कमेटी के सुझावों पर यह फैसला लिया है कि उन्हें इस घरेलू लीग में गेंदबाज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

बोर्ड ने कहा, “पीसीबी को शुक्रवार को हसनैन के बॉलिंग एक्शन पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से एक औपचारिक और विस्तृत रिपोर्ट मिली, जिसमें कहा गया कि उनकी गुड लेंथ डिलीवरी, फुल लेंथ डिलीवरी, स्लो बाउंसर और बाउंसर डिलीवरी में बोलिंग एक्शन 15 डिग्री से अधिक था।”

एक बयान में पीसीबी ने कहा, “पीसीबी ने अपने गेंदबाजी विशेषज्ञों के साथ इस रिपोर्ट पर चर्चा की और उसे विश्वास है कि इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। पीसीबी अब एक सलाहकार नियुक्त करेगा, जो हसनैन के साथ काम करेगा, ताकि वह अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार कर सकें।”

बयान में कहा गया है, “हसनैन पाकिस्तान के लिए एक अमूल्य उपल्ब्धि हैं और वह 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करते हैं। बहुत कम गेंदबाज ही ऐसा कारनामा कर पाते हैं। अपने भविष्य और पाकिस्तान के हित को आगे रखते हुए पीसीबी ने पीएसएल 2022 तकनीकी समिति की सिफारिश पर फैसला किया है कि हसनैन को पाकिस्तान सुपर लीग में भाग लेने की अभी अनुमति नहीं दी जाएगी और उनके एक्शन में सुधार किया जाएगा ताकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी फिर से शानदार तरीके से वापसी हो सके।

पीसीबी ने कहा, “जब तक हसनैन अपने बोलिंग एक्शन में सुधार नहीं कर लेेते, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे।”