Breaking News

पीएम मोदी ने अर्मेनिया के पीएम से की मुलाकात,इन मुद्दों पर हुई बात

न्यूयॉर्क , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से इतर बुधवार को यहां अर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच व्यापार एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी को और अधिक मजबूत करने को लेकर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

प्रवक्ता के मुताबिक दोनों नेताओं ने भारत-अर्मेनिया के बीच ऐतिहासिक संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करने पर एक उपयोगी चर्चा की। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों के अलावा व्यापार एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी को और अधिक मजबूत करने को लेकर चर्चा की। भारत और अर्मेनिया के बीच सदियों से चले आ रहे ऐतिहासिक संबंधों को याद करते हुए, दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के लोगों के बीच विद्यमान सद्भावना को द्विपक्षीय सहयोग के लिए एक ठोस आधार बताया।

श्री मोदी ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश की मात्रा को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, आर्मेनिया के आईटी, कृषि-प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन और अन्य क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने के लिए भारतीय कंपनियों की रुचि का उल्लेख किया।
प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का लगातार समर्थन करने के लिए आर्मेनिया का शुक्रिया अदा किया। श्री पाशिनयान ने श्री मोदी को अर्मेनिया आने का न्योता दिया जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया।