Breaking News

पीएम मोदी ने आज देश को दी ये बड़ी सौगात…..

रांची, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जलमार्ग के नए युग की शुरुआत करने वाले झारखंड में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने यहां श्री जगन्नाथ मैदान में आयोजित कार्यक्रम में आईपैड का बटन दबाकर साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन एवं झारखंड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास किया।

उल्लेखनीय है कि झारखंड का पहला मल्टी मॉडल टर्मिनल नदियों पर बना पहला ऐसा टर्मिनल है, जो कंटेनर कार्गो हैंडलिंग में सक्षम होगा।

सागरमाला योजना का हिस्सा बना झारखंड वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग शुरू होने के बाद कोलकाता बंदरगाह के जरिये यह उत्तर भारत को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और अन्य दक्षिण एशिया को जोड़ेगा।

साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल की लागत करीब 290 करोड़ रुपये है। यह रिकॉर्ड समय में मात्र दो साल में बनकर तैयार हुआ है।श्री मोदी ने इसका शिलान्यास 06 अप्रैल 2017 को किया था।

झारखंड-बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार से जोड़ने वाला यह जलमार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्टी-मॉडल टर्मिनलों में से दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले नवम्बर 2018 में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल (एमएमटी) का उद्घाटन किया था।