Breaking News

पीएम मोदी ने यूएनडब्ल्यूजीआईसी को किया संबोधित

हैदराबाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां स्थित हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) में आयोजित संयुक्त राष्ट्र विश्व भू-स्थानिक अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

श्री मोदी ने इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए ने कहा, “भारत के लोग इस ऐतिहासिक अवसर पर आपकी मेजबानी करके खुश हैं, क्योंकि हम एक साथ अपना भविष्य बनाते हैं।” उन्होंने हैदराबाद में हो रहे इस सम्मेलन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह शहर अपनी संस्कृति और खान-पान, आतिथ्य और हाई-टेक विजन के लिए जाना जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सम्मेलन का विषय, ‘जियो-इनेबलिंग द ग्लोबल विलेज: कोई भी पीछे नहीं रहना चाहिए’ को भारत द्वारा पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए कदमों के रूप में देखा जा सकता है।

श्री मोदी ने कहा, “हम अंत्योदय के एक विजन पर काम कर रहे हैं जिसका अर्थ है अंतिम व्यक्ति को मिशन मोड में सशक्त बनाना है।”

उन्होंने बताया कि 45 करोड़ बिना बैंक खाते वाले लोगों यानी अमेरिका की आबादी से अधिक को बैंकिंग नेट के तहत लाया गया है और 13.5 करोड़ लोगों को यानी फ्रांस की आबादी का लगभग दोगुना लोगों का बीमा दिया गया है। उन्होंने कहा कि 11 करोड़ परिवारों को स्वच्छता सुविधाएं और छह करोड़ से अधिक परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन दिए गए। उन्होंने कहा, “भारत यह सुनिश्चित कर रहा है कि कोई भी पीछे न रहे।”