Breaking News

पीजीआई लखनऊ में आग लगने से दो की मौत

लखनऊ, संजय गांधी स्नाकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान(एसजीपीजीआई) के शल्य चिकित्सा परिसर (ओटी कॉम्प्लेक्स) में सोमवार सुबह कथित तौर पर शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग से झुलसकर एक महिला और एक शिशु मरीज की मौत हो गई।

पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि दोपहर करीब 12.40 बजे आपरेशन थियेटर में लगे चिकित्सीय मॉनिटर में चिंगारी के साथ आग लग गयी जिसने आसपास के क्षेत्र को चपेट में ले लिया। इस हादसे में एक महिला मरीज जिसे एंडोसर्जरी के लिये ओटी थियेटर मेंं लाया गया था, ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा एक बच्चे को हृदय की सर्जरी के लिये लाया गया था, उसे गंभीर हालत में डायलिसिस आईसीयू में स्थानांतरित किया गया लेकिन कुछ समय बाद उसने भी दम तोड़ दिया।

उन्होंने बताया कि अन्य सभी मरीजों को पोस्ट ऑपरेटिव आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया है। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि एसजीपीजीआई के ओटी कॉम्प्लेक्स में अज्ञात कारणों से आग लगी थी। मौके पर दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया, जिन्होंने आग पर काबू पा लिया। जानकारी के मुताबिक एक मरीज की जलकर मौत हो गई। अन्य मरीजों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

इस बीच, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं और दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा, “ यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और उच्च स्तरीय जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आग कैसे लगी और इसके पीछे के कारणों की बिंदुवार जांच की जाएगी।”

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लिया और अधिकारियों को बचाव और राहत अभियान शुरू करने और घायलों को अस्पताल पहुंचाने का निर्देश दिया।