Breaking News

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में नेपाल से पहुंचे हाथी, किसान दहशत में

बरेली, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व से उत्तराखंड तक दहशत फैलाने वाले नेपाल के हाथियों के एक झुंड ने माला रेंज में प्रवेश कर गया और गन्ना व धान की फसलों को रौंद रहे हैं,जिससे किसानों में दहशत का माहौल है।

टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि नेपाल से आए हाथियों की संख्या का पता नहीं चल रहा है, यह तय है कि हाथियों को बहुत बड़ा झुंड है। यह झुंड दिन में जंगल में रहता है और रात में आस-पास के धान और गन्ने की फसलों को नुकसान कर रहा है।
उन्होंने बताया कि माला रेंज में हाथियों की निगरानी के लिए चार टीमों को लगाया गया है। उन्हें खदेड़ने के प्रयास किए जा रहा हैं। ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है कि वह अपनी फसलों को रखाने के लिए खेतों में न जाएं।

इस बीच बरेली के मुख्य संरक्षक ललित वर्मा ने बताया कि मंगलवार सुबह पीलीभीत रोड स्थित सिद्ध बाबा के पास हाथियों का झुंड दिख तो ग्रामीणों में खलबली मची है। उन्होंने बताया कि नेपाल की शुक्ला फांटा सेंचुरी से हर साल हाथी आते हैं। नेपाल से पहुंचे हाथियों ने सोमवार रात पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला रेंज में गुजारी। बीती रात बैबहा, महुआ गांव में किसानों की करीब ढाई एकड़ धान की फसल रौंदी है।

श्री वार्मा ने बताया कि इस समय माला रेंज के बरूआ क्षेत्र में हाथियों की मौजूदगी बताई जा रही है। एक सप्ताह पहले भी नेपाल से जंगली हाथियों का एक झुंड शुक्ला फांटा सेंचुरी से हरीपुर रेंज में आ गया था। बाद में उत्तराखंड की सुरई रेंज में चला गया था ,लेकिन सुरई रेंज की आबोहवा अच्छी नहीं लगी और हाथी पुनः पीलीभीत टाइगर रिजर्व में आ गए महोफ और वनकटी होते हुए हाथियों का झुंड अब माला रेंज में अपना डेरा जमाए हैं, इन हाथियों ने बीती रात माला रेंज के बैवा फार्म के निकट धान की फसल को बुरी तरह रौंदा दिया है।