Breaking News

पीवी सिंधु, श्रीकांत, लक्ष्य और सात्विक-चिराग की जोड़ी प्री-क्वार्टर फाइनल में

हुएल्वा (स्पेन), सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी और विश्व चैंपियन पीवी सिंधु, किदाम्बी श्रीकांत तथा लक्ष्य सेन मंगलवार को दूसरे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीत कर स्पेन के हुएल्वा में जारी बीडब्लूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के राउंड ऑफ 16 यानी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु ने महिला एकल के दूसरे दौर के मुकाबले में स्लोवाकिया की मार्टिना रेपिस्का को एकतरफा अंदाज में हराकर अगले दौर में जगह बनाई। उन्होंने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए महज 24 मिनटों में ही मार्टिना को सीधे सेटों में 21-7, 21-9 से पराजित कर दिया। सिंधु ने पहला गेम केवल 10 मिनटों में जीता और इसके बाद मैच में दबदबा बनाए रखा। दूसरे गेम में उन्होंने 14 मिनटों में मार्टिना को 21-9 से शिकस्त दी।

श्रीकांत ने दूसरे दौर के मुकाबले चीन के ली शिफेंग को 15-21, 21-18, 21-17 से हराया। मुकाबले में हालांकि शुरुआत में चीनी खिलाड़ी शिफेंग श्रीकांत पर हावी रहे, जिससे श्रीकांत दबाव में आए और पहला गेम 15-21 से हार गए। श्रीकांत को मैच में वापसी और जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, क्योंकि आखिरी दोनों गेमों में चीनी खिलाड़ी ने श्रीकांत को पूरी तरह से पकड़ बनाने का कोई मौका नहीं दिया, लेकिन श्रीकांत ने शानदार वापसी करते हुए हुए आखिरी दो गेम क्रमश: 21-18 और 21-17 से जीत लिए और अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

दूसरी ओर लक्ष्य ने कांटे के मुकाबले में रूस ओपन ग्रां प्री के उप विजेता जापान के केंता निशिमोतो को 22-20, 15-21, 21-18 से मात दी। दोनों खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही एक-दूसरे को कड़ी चुनौती दी। परिणामस्वरूप पहला गेम बहुत लंबा चला, लेकिन अंतत: यह 22-20 से लक्ष्य के नाम रहा। जापानी खिलाड़ी ने हालांकि दूसरे गेम में वापसी की और लक्ष्य को 21-15 से हराया, लेकिन लक्ष्य ने तीसरे और आखिरी गेम में दबदबा बनाते हुए इसे 21-18 से जीत लिया और अगले दौर में प्रवेश किया।

इस बीच सात्विक और चिराग की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने ली जे-हुई और यांग पो-हुआन की ताईवानी जोड़ी को 43 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 27-25, 21-17 से हरा दिया। दोनों जोड़ियों के बीच पहले गेम कड़ी स्पर्धा हुई, लेकिन भारतीय जोड़ी जीत हासिल करने में कामयाब रही। सात्विक और चिराग ने इसी तरह दूसरे गेम में विपक्षियों को 21-17 से धूल चटाई और मैच जीत कर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

चैंपियनशिप के दूसरे दिन मंगलवार को हालांकि सौरभ शर्मा और अनुष्का पारिख की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में भारतीय जोड़ी को टैन कियान मेंग और लाई पी जिंग की मलेशियाई जोड़ी ने सीधे सेटों में 21-8, 21-18 से पराजित किया।