Breaking News

पौधे लगायें, मानवता का अस्तित्व बचाएं : आशुतोष टंडन

वाराणसी,  उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने शनिवार को यहां पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री टंडन ने सर्किट हाउस परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण असंतुलन की वजह से बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, समुद्र का जल स्तर बढ़ना, कहीं अधिक बारिश, कहीं सूखा जैसी कई प्राकृतिक आपदाएं मानव को झेलनी पड़ती हैं। लिहाजा, पर्यावरण संतुलित रखने के लिए इस दिवस के माध्यम से दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री टंडन ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर हम सभी को बेहतर पर्यावरण का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है। इसलिए एक स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है।

श्री टंडन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वर्ष में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसे बचाएं तथा अन्य पेड़-पौधों के संरक्षण में सहयोग दे। तालाब, नदी, पोखर को प्रदूषित नहीं करें, जल का दुरुपयोग न करें तथा पानी के नलके को इस्तेमाल के बाद बंद करें। बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करें, इस्तेमाल के बाद बल्ब, पंखे या अन्य उपकरणों को बंद रखें।

कूड़ा-कचरा को डस्टबिन में फेंके और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। प्लास्टिक/पॉलीथिन का उपयोग बंद करें, उसके बदले कागज के बने झोले या थैले का उपयोग करें।

इस पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, नगर आयुक्त गौरांग राठी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।