Breaking News

प्रचंड गर्मी की चपेट में यूपी,झांसी में पारा 45.6 डिग्री

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के दौर के बीच वीरंगना नगरी झांसी में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से सप्ताह के अंत तक कोई राहत के कोई आसार नहीं है।

मौसम आंचलिक केन्द्र के निदेशक मोहम्मद दानिश ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में झांसी में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि प्रयागराज में 45.1,आगरा में 43.8, बांदा में 43.8 हमीरपुर में 43.2, फतेहपुर में 43.6, कानपुर में 44.1 और लखनऊ में 41 डिग्री सेल्सियस रहा।

उन्होने बताया कि इस अवधि में नजीबाबाद में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा जो राज्य भर में सबसे कम था। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

श्री दानिश ने बताया कि अगले पांच दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव के संकेत नहीं है। इस दौरान दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के आसार है हालांकि इससे तापमान में कोई खास बदलाव नहीं पड़ेगा।

इस बीच भीषण गर्मी के मद्देनजर चिकित्सकों ने सलाह दी है कि सुबह 11 बजे से शाम चार बजे के बीच जरूरी काम से ही घर अथवा दफ्तर से बाहर निकलें। पेट को पानी से भरा रखें। बासी और तला भुना खाने से परहेज रखें। दस्त अथवा उल्टी की दशा में ओआरएस के घोल का इस्तेमाल करें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही दवाओं का सेवन करें।