Breaking News

प्रदेश भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को किया गया याद

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमाें का आयोजन किया गया और सभी ने अपने अपने तरीके से देश की इन दो महान विभूतियों को नमन किया।

इस अवसर पर बुंदेलखंड के झांसी में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में राष्ट्रपिता और पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया।उन्होंने उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच इन दोनों महान विभूतियों को आदरपूर्वक स्मरण करते हुए बधाई एवं शुभकामनाएं दी । कलेक्ट्रेट प्रांगण में राजकीय सूरज प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने राम धुन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए।

जिलाधिकारी ने जिला कारागार में पुरुष और महिला बंदियों तथा बच्चों को मिष्ठान एवं फल वितरण किए। उन्होंने विशेष रूप से बच्चों को खिलौने वितरित किये। जिलाधिकारी ने सभी को स्वच्छता शपथ दिलाते हुए कहा कि स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहे। उसके लिए समय दें हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह में 02 घंटे संविधान करके स्वच्छता की इस संकल्प को चरितार्थ करें। उन्होंने विशेष सड़क सुरक्षा अभियान के तहत वाहन रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया ।

प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शाहजहांपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन बड़े ही श्रद्धा भाव से मनाया । इस अवसर पर पौधा रोपण कर सार्वजनिक जगहों पर झाड़ू लगाकर लोगो से सफाई अभियान में जुड़ने की अपील की।

जौनपुर में कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, अपर जिलाधिकारी राम अक्षवर चौहान, नगर मजिस्ट्रेट जलराजन चौधरी, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित उपस्थित अधिकारीगण एवं कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों द्वारा दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया और जनक कुमारी इंटर कालेज छात्राओं के द्वारा मधुर रामधुनि गाई गई। जनपद के सभी विद्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गई।

पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अजय पाल शर्मा ने अन्य अधिकारियों के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर में नमन किया। सिविल कोर्ट में जिला न्यायाधीश वाणी रंजन अग्रवाल ने अन्य न्यायिक अधिकारियों के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

बागपत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पांजलि व माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।