Breaking News

प्रधानमंत्री के निर्देश पर अब राशन कार्ड धारकों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड

फर्रुखाबाद, उत्तर प्रदेश में फर्रुखाबाद जिले से भाजपा सांसद एवं रेलवे संसदीय स्थाई सलाहकार समिति सदस्य मुकेश राजपूत ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अब राशन कार्ड के आधार पर,पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की योजना लॉन्च की है।

श्री राजपूत ने अपराह्न 2:20 बजे जिला मुख्यालय फतेहगढ़ कलेक्ट्रेट सभागार में विश्वकर्मा जयंती पर,आयुष्मान भव अभियान के आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड योजना के तहत देश में 80 करोड लोग अब तक लाभान्वित हो चुके हैं और जनहित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले दिनों प्रत्येक राशन कार्ड के आधार पर पात्र को आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की योजना लॉन्च की है। इस योजना में आयुष्मान कार्ड धारक को स्वास्थ्य की सभी सुविधाएं निशुल्क मिलेगी।

उन्होंने बताया कि विश्वकर्मा योजना के तहत 17 सितंबर से आगामी 02 अक्टूबर गांधी जयंती तक आयुष्मान कार्ड के श्रमिक पात्र लाभार्थियों को सभी सुविधाएं निशुल्क मिलेगी इसके साथ ही 23 व 24 सितंबर को फर्रुखाबाद जिले के सभी स्वास्थ्य केदो पर श्रमिकों के निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस वे प्रदेश बताते हुए श्री राजपूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म पर फर्रुखाबाद जिले के नागरिकों की ओर से उनके दीर्घायु होने की कामना की। प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर विश्वकर्मा योजना के तहत अपने कार्यों को सुचारू से करने के लिए फर्रुखाबाद जिले में पात्र लाभार्थियों को 03लाख रूपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा तथा प्रशिक्षण के लिए 500 का मानदेय तथा 15000 रुपए ,कार्य टूल किट के लिए मिलेंगे।

यहां संवाददाताओं के प्रश्नोत्तर में श्री राजपूत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन आरोग्य योजना ‘आयुष्मान आपके द्वार ’ के तहत छूटे हुए नयेपात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस अवसर पर फर्रुखाबाद सदर विधायक मेजर सुनील दत्त द्विवेदी, भोजपुर विधायक नागेंद्र सिंह राठौर अपर जिला अधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवनीन्द कुमार जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता आदि मौजूद थे।