Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनॉल्ड ट्रंप की इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा…

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फोन पर बातचीत कर आतंकवाद रोधी कदमों एवं रक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों और भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे के विवादित मामले पर बातचीत की।

दोनों नेताओं ने बातचीत के दौरान एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं और वर्ष 2018 में भारत और अमेरिका के बीच सामरिक साझीदारी लगातार बढ़ने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने नई 2+2 वार्ता व्यवस्था की शुरूआत और भारत, अमेरिका एवं जापान के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की भी प्रशंसा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर समन्वय के अलावा रक्षा, आतंकवाद रोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को भी सराहा।

व्हाइट हाउस ने बातचीत की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘नेताओं ने 2019 में भारत और अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी मजबूत करने पर सहमति जताई और भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटा कम करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के अनुसार 2017 में भारत के साथ अमेरिका का वस्तु एवं सेवा व्यापार कुल करीब 126.2 अरब डॉलर था। निर्यात 49.4 अरब डॉलर और आयात 76.7 अरब डॉलर रहा। भारत के साथ अमेरिकी वस्तु एवं सेवा व्यापार घाटा 2017 में 27.3 अरब रहा।

व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत में सुरक्षा एवं समृद्धि बढ़ाने और अफगानिस्तान में सहयोग को बढ़ावा देने पर भी सहमति जताई। भारत युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है।  इससे पहले दोनों नेताओं ने अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर नवंबर में त्रिपक्षीय शिखर बैठक में वार्ता की थी। दोनों नेताओं और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने ब्यूनस आयर्स में त्रिपक्षीय बैठक की थी।