Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अयोध्या दौरे को लेकर तैयारियां तेज

अयोध्या, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अयोध्या दौरे को लेकर प्रशासन ने तैयारियों को तेज कर दिया है।

तीस दिसम्बर को एयरपोर्ट से अयोध्या रेलवे स्टेशन तक करीब पन्द्रह किलोमीटर मार्ग पर सडक़ के दोनों ओर बैरीकेडिंग की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रामपथ व धर्मपथ से जुडऩे वाली गलियों व सम्पर्क मार्गों को उस दिन सीज कर दिया जायेगा। मुख्य मार्ग पर वाहनों के साथ पैदल चलने पर भी रोक रहेगी। यह यातायात सुबह सात बजे से प्रधानमंत्री के वापस जाने तक लागू रहेगा। अयोध्या रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नम्बर एक सुबह से ही सील रहेगा। यहां सिर्फ पास धारक ही आ सकेंगे।

यात्रियों की सुविधा के लिये प्लेटफार्म नं. दो व तीन खुला रहेगा। रायगंज, कनीगंज रेलवे क्रासिंग के बगल से यात्री आ जा सकेंगे। इसी स्थान पर रेलवे विभाग द्वारा अस्थायी टिकट घर भी खोलने की व्यवस्था की जायेगी। प्लेटफार्म पर टिकट लेने वाले यात्री ही जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री के रोड शो को लेकर लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, रायबरेली, सुलतानपुर, गोण्डा, बस्ती हाईवे को सुबह सात बजे से बंद कर दिया जायेगा। जिला पुलिस ने पड़ोसी जिलों की पुलिस से हाईवे पर वाहनों को अन्य रूट से डायवर्ट करने का किया जायेगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिये एटीएस, सीआरपीएफ, आरएएफ, पीएससी, पुलिस के जवानों को तैनात किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम पर आरपीएफ, जीआरपी के अलावा सीआरपीएफ व एटीएस की तैनाती होगी। उधर एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा यूपीएसएसएफ के हवाले पहले ही कर दिया गया है। केन्द्रीय जांच एजेंसियों के साथ मिलकर यूपी एटीएस हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। एटीएस कमांडो की दो टीमें अयोध्या में कैम्प कर रही हैं। यातायात पुलिस ने अन्य जिलों से आठ लिफ्टिंग वैन व दस क्रेन मंगायी हैं, इन्हें प्रधानमंत्री के गुजरने वाले मार्गों पर तैनात किया जायेगा।

यातायात निरीक्षक अभिमन्यु शुक्ल ने बताया कि वीवीआईपी काफिले में कोई वाहन खराब हो जाता है तो वहां खड़ी लिफ्टिंग वैन या क्रेन से तत्काल हटाकर रास्ता साफ किया जायेगा। अयोध्या और यहां के अन्य रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिये मुख्यालय से चार सौ पुलिसकर्मियों को भेजा गया है। यह पुलिस बल अयोध्या पहुंच गये हैं। यह लक्ष्मण बाल विद्या मंदिर, विद्याकुंड, रघुनाथ कौशल इण्टर कालेज कनीगंज, योगीराज महर्षि संस्कृत विद्यालय रामघाट व महाराजा इंटर कालेज में रुकने की व्यवस्था की गयी है।

अयोध्या में प्रधानमंत्री के आगमन पर सफाई व्यवस्था ठीक-ठाक रखने के लिये लखनऊ से अठारह सफाई मशीनें मंगाई गयी है। निगरानी के लिये दूसरे जिलों से छह सहायक नगर आयुक्त व अन्य अधिकारी भी रहेंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तक शहर में वीवीआईपी व वीआईपी की जमावड़ा रहेगा। ऐसे में बेहतर साफ-सफाई को प्राथमिकता दी जा रही हैै। इसके लिये अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में तेरह सौ सफाई कर्मियों को लगाया गया है।

अपर नगर आयुक्त अजीत शुक्ला ने बताया कि अन्य जिलों से छह सहायक नगर आयुक्त, पन्द्रह सफाई निरीक्षक व जोनल सफाई अधिकारी, पन्द्रह कर अधीक्षक की भी ड्यूटी लगायी गयी है।