Breaking News

प्रधानमंत्री ने भारतीय राजनीति की रीति नीति बदली : जेपी नड्डा

खरगोन,  भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय राजनीति की संस्कृति, रीति नीति और कार्य करने का तरीका बदल कर नई संस्कृति पैदा की है।

आज खरगोन के नवग्रह मेला मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में 9 वर्ष पूर्ण होने को लेकर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा, ‘श्री मोदी के नेतृत्व में न केवल सरकार बदली , न केवल हम विकास की राह में आगे बढ़े, बल्कि उन्होंने भारत की राजनीति की संस्कृति ,रीति नीति और कार्य करने का तरीका बदल डाला है और नई संस्कृति पैदा की है’।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश और केंद्र में प्रो -रिस्पॉन्सिव और प्रो-एक्टिव सरकारें हैं जो विभिन्न परिस्थितियों में जनता के कहने व चिंता करने के पूर्व ही आगे बढ़कर जिम्मेदारी से राहत पहुंचाती है।

उन्होंने केंद्र और मध्य प्रदेश की सरकार को गांव गरीब वंचित शोषित पीड़ित किसान महिला आदिवासी युवा की सरकार निरूपित कर विभिन्न योजनाओं के आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि ग्रामीणों को सभी मौसम में आने जाने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 3.28 लाख किलोमीटर सड़क बनाई गई है। वही प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान किया गया है। इसका फायदा यह हुआ है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत में गरीबी 22 फीसदी से घटकर 10 फीसदी कम होने तथा अति गरीबी 1 फीसदी से भी नीचे चले जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यही बदलता भारत और मध्यप्रदेश है।

उन्होंने गरीब भारतीय नागरिकों के पूर्व में इलाज में दिक्कतें होने को लेकर प्रधानमंत्री के निर्देश पर उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ कवर कार्यक्रम ‘आयुष्मान भारत योजना’ बनाये का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना से भारत की 40% आबादी के 10.74 करोड़ परिवार और 50 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग कहते थे कि इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद उनके छोड़े गए पैसे से इंदिरा आवास योजना संचालित होती है, बड़ी मुश्किल से एक पंचायत को एक आवास मिलता था वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जाति वर्ग नहीं बल्कि गरीबी और प्रोफेशन के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 करोड़ मकान प्रदान किए हैं । उन्होंने एक घटना का उल्लेख करते हुए बताया कि जब वे 1993 में विधायक थे तो विकास खंड अधिकारी उन्हें खुशखबरी सुनाते थे कि एक पंचायत में एक इंदिरा आवास योजना स्वीकृत हो गई है।

उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को अपराधी निरूपित करते हुए बताया कि उन्होंने अपने शासनकाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के 1.28 लाख मकानों की राशि वापस कर मध्य प्रदेश की जनता का हिस्सा मारा था । उन्होंने कहा कमलनाथ मकान छीनते थे जबकि शिवराज नागरिकों के हक का कई गुना देते हैं।

उन्होंने लॉकडाउन के दौरान गरीबों के खाते में बिना बिचौलिए के राशि पहुंचाने, उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ लोगों के लाभान्वित होने जल जीवन मिशन के तहत 9.10 करोड़ परिवारों तक पेयजल पहुंचाने, 11.72 करोड़ इज्जत घर (शौचालय) बनाए जाने का उल्लेख कर बहुआयामी विकास होने की बात की।

उन्होंने पूर्व में 22000 करोड रुपए के कृषि बजट के विरुद्ध अब 1 लाख 15 हजार रु करोड़ के बजट,मप्र में 85% भूमि के सिंचित होने तथा 2003 से 2023 तक लागातार 18% वृद्धि दर के अलावा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत राशि दिए जाने का उल्लेख भी किया।

उन्होंने कांग्रेस की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि 9 वर्ष पूर्व भारत भ्रष्टाचारी देशों में शामिल था । उन्होंने विभिन्न घाटालों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन्होंने नभ थल जल तीनों लोक में भ्रष्टाचार किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष कारगिल ,सर्जिकल स्ट्राइक ,एयर स्ट्राइक आदि का प्रमाण मांग कर फौज का अपमान करते हैं।

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के 9 वर्ष के शासनकाल में भारत की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन को पछाड़ते हुए दसवें से पांचवे ,स्टील उत्पादन चौथे से दूसरे और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री तीसरे स्थान पर आ गई है। जहां गणेश जी की मूर्ति भी चीन से आयातित होती थी वहीं भारत का खिलौना एक्सपोर्ट 3 गुना हो गया है। उन्होंने रसायन उत्पादन में 106% की वृद्धि, इलेक्ट्रॉनिक सामानों के 70 हजार करोड रुपए के एक्सपोर्ट, 92% मोबाइल आयात होने के विरुद्ध अब एप्पल समेत भारत में उपयोग हो रहे 97% मोबाइल भारत में ही बनने की बात कही।

उन्होंने वंदे भारत ट्रेन को नए मध्य प्रदेश के विकास की कहानी निरूपित करते हुए कहा कि भारत में 27 हजार करोड़ रुपए राष्ट्रीय राजमार्ग पर खर्च हुए ,इसके अलावा देश व प्रदेश में विभिन्न एक्सप्रेस-वे भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश में बेहतर एयर कनेक्टिविटी कई मेडिकल कॉलेज खोले जाने, प्रोफेशनल एजुकेशन में हिंदी में पढ़ाई, भावांतर तथा लाडली लक्ष्मी व लाडली बहना योजनाओं की तारीफ की। उन्होंने कहा यह सब डबल इंजन की सरकार के चलते संभव हुआ।

उन्होंने कहा दूसरी और कमलनाथ ने कई योजनाएं बंद कर अपने वादे पूरे नहीं किए इसके अलावा कारगिल का चैप्टर मध्य प्रदेश के सिलेबस से हटाकर फौज का अपमान किया है। उन्होंने कहा कमलनाथ की सरकार ने भूमि घोटाले ,चिटफंड घोटाले ,शराब ,राशन ,मिलावट और सिंचाई घोटाले किए हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में उनके जैसे, प्रधानमंत्री श्री मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व अन्य साधारण पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने वाले लोग बड़े पद पर पहुंचे हैं और देश की सेवा कर रहे हैं जबकि विपक्ष का गांधी परिवार ,लालू परिवार ,मुलायम परिवार, केसीआर, वाईएसआर, डीएमके शिवसेना परिवार वादी पार्टी है जो केवल अपने परिवार को ही आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब राष्ट्रीय पार्टी भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत की छवि बदली है।

कार्यक्रम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय तथा केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने भी संबोधित किया।

इस दौरान महेश्वर की विधायक विजयलक्ष्मी साधो की बहन प्रमिला साधौ समेत कई कांग्रेस नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

इसके पूर्व श्री नड्डा का खरगोन में रोड शो भी हुआ।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्होंने खरगोन जिले के लिए किए गए मेडिकल कॉलेज, विभिन्न सिंचाई योजनाओं, नवग्रह मंदिर कॉरिडोर आदि वादों को पूरा किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ ने मध्यप्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया था। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए जिंदगी बदलने की योजना है।