Breaking News

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सब्सिडी बढाये जाने की मांग उठी राज्यसभा में

नयी दिल्ली, राज्यसभा में विभिन्न दलों के सदस्यों ने मंगलवार को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कामकाज पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में दी जाने वाली सब्सिडी को बढाये जाने की मांग की।

राष्ट्रीवादी कांग्रेस पार्टी की फौजिया खान ने सोमवार को अधूरी रही चर्चा को आगे बढाते हुए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की सराहना की लेकिन कहा कि यह मुफ्त नहीं सब्सिडी वाली योजना है और इसके लिए किसानों को बैंकों से ऋण लेना पड़ता है जो आसान काम नहीं है। उन्होंने इस योजना में सब्सिडी बढाये जाने की मांग की।

आई यू एम एल के हरिस बीरन ने कहा कि केन्द्र सरकार देश में सौर ऊर्जा संभावनाओं का पूरा दोहन नहीं कर पा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी बढाये जाने की मांग की। बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पन बिजली परियाेजनाओं को बढावा नहीं दिया जाना चाहिए।

भाजपा की दर्शना सिंह ने कहा कि भारत सबसे बड़े सौर उत्पादकों में से एक है और अब इस क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है। जीवाश्म ईंधन को पर्यावरण के लिए हानिकारक बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका आयात करना पड़ता है। इसीलिए अक्षय ऊर्जा को विकल्प के रूप में अपनाया जा रहा है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संतोष कुमार पी ने कहा कि देश की विकास की अवधारणा में विरोधाभास है। एक तरफ हम अक्षय ऊर्जा की बात करते हैं दूसरी ओर हम कोयला आधारित ऊर्जा परियोजनाओं काे भी बढावा दे रहे हैं। उन्होंंने पूछा कि कोयला आधारित ऊर्जा के इस्तेमाल को कब रोका जायेगा। इस विरोधाभास को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को सौर ऊर्जा को बढावा देकर ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना चाहिए। उन्होंने हाऊस बोट को भी सौर ऊर्जा से चलाये जाने की व्यवस्था करने की मांग की।

भाजपा के मिथलेश कुमार ने एक करोड़ घरों की छत पर सौर पैनल लगाये जाने वाली प्रधानमंत्री सूूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इससे बिजली का बिल तो कम होगा ही रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों से देश में सौर मॉड्यूल विनिर्माण में 26 प्रतिशत की बढोतरी हुई है और इसे तेजी से बढाया जा रहा है। उन्होंनेे कहा कि इसमें सरकार की उत्पाद प्रोत्साहन योजना से भी मदद मिल रही है। सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना से भी किसानों को विशेष फायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अकेले उत्तर प्रदेश में 70 हजार से अधिक किसानों को सौर पंप दिये गये हैं।

भाजपा के संजय सेठ ने कहा कि सरकार देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न वैकल्पिक योजनाओं पर काम कर रही है। भारत नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन के मामले में दुनिया में तीसरे नंंबर पर है। देश सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 748 गीगा वाट के लक्ष्य को ध्यान मेें रखकर कार्य कर रहे हैं। पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी भारत दुनिया में चौथे स्थान पर है। ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुुमति दी है जिससे विदेशी निवेश आ रहा है। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से प्रत्येक घर को 15 से 18 हजार रूपये की बचत होगी।