Breaking News

बर्फीली हवाओं से आज राजधानी में पारा गिरने से ठंड बढी

New Delhi: People wait for train on a dense fog in New Delhi on Saturday. PTI Photo by Shahbaz Khan(PTI12_27_2014_000020B)

भोपाल,  उत्त्तर से आ रही बर्फीली हवाओं से  आज राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर कल की तुलना में पारा कुछ गिरने से ठंढ में वृद्धि हुई है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान उमरिया में 7.2 और दतिया में 7.5 डिग्री रिकार्ड हुआ है।

प्रदेश के 13 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा है। इनमें रीवा ए सीधी एवं टीकमगढ में 8 डिग्री ए खजुराहो में 8.4 ए ग्वालियर में 8.5 ए नौगांव में 8.8 जबलपुर में ए 9.2 ए दमोह में 9.4 ए रायसेन में 9.5 तथा बैतूूल में 9.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। राजधानी भोपाल में भी कल की तुलना में अधिकतम तापमान 1.7 डिग्री गिरने से 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 1.9 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान भी कल के मुकाबले 0ण्4 डिग्री की मामूली गिरावट के साथ 12.2 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से 1ण्4 डिग्री ज्यादा है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी.के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि राजस्थान पर इंडस साइक्लोमिक सर्कुलेशन बनने में विलंब होने के कारण बादलों के ना बनने से आज पारा कुछ गिरने से तापमान में मामूली कमी आई है । उन्होने बताया कि कल भी न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है हालांकि अधिकतम लगभग आज की तरह ही रह सकता है । श्री साहा एवं वैज्ञानिक जेण् पी विश्वकर्मा ने बताया कि आज भेपाल में 20 किमी की गति से हवा चलने से ठंड पिछले दिन की तुलना में कुछ अधिक है । उत्तर पूर्वी हवा चलने से गलन बढी है ।

उन्होने बताया कि संभवतरू 23 या 24 दिसंबर से बादल बनने के साथ वर्षा हो सकती है और ओले भी गिर सकते हैं । अगले 24 घंटों के दौरान गवालियरए चंबलए सागरए और रीवा संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम और कहीं कहीं घना कोहरा रहेगा ।