Breaking News

बिहार में तीसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त

पटना, बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए पांच संसदीय क्षेत्रों झांझरपुर, सुपौल, अरारिया, मधेपुरा और खगड़िया में चुनाव प्रचार आज शाम को समाप्त हो गया।

तीसरे चरण की इन पांच लोकसभा सीटों में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) तीन सीटों पर किस्मत आजमा रही है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा-रामविलास) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा ने अरारिया में और लोजपा-आर ने खगड़िया में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें सुपौल, अरारिया और मधेपुरा शामिल हैं जबकि विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के साथ-साथ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। वीआईपी झांझरपुर में और माकपा खगड़िया में अपनी किस्मत आजमा रही है।

वर्तमान में झंझारपुर, सुपौल और माधेपुरा सीट पर जदयू का कब्जा है। झंझारपुर का प्रतिनिधित्व निवर्तमान सांसद रामप्रीत मंडल, सुपौल का दिलेश्वर कामत और मधेपुरा का प्रतिनिधित्व दिनेश चंद्र यादव कर रहे हैं। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में अरारिया लोकसभा सीट जीती थी और अपने निवर्तमान सांसद प्रदीप कुमार सिंह को दोहराया है।

खगड़िया लोकसभा सीट पर वर्ष 2019 के चुनाव में तत्कालीन लोजपा उम्मीदवार महबूब अली कैसर ने जीत दर्ज की थी लेकिन श्री कैसर बाद में राजद में शामिल हो गए और इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया गया। महागठबंधन में सीटों के तालमेल के तहत खगड़िया माकपा के खाते में गई है। इस बार इस सीट से माकपा ने संजय कुमार सिंह को मैदान में उतारा है वहीं, लोजपा-आर प्रत्याशी राजेश वर्मा यहां से किस्मत आजमा रहे हैं।