Breaking News

भगत सिंह कोश्यारी और नकवी ने मुंबई में ‘हुनर हाट’ का किया उद्घाटन

मुंबई,महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी एवं केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को यहां ष्हुनर हाटष् का उद्घाटन किया। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 20 से 31 दिसंबर 2019 तक एमएमआरडीए ग्राउंडए बांद्रा.कुर्ला काम्प्लेक्स में हुनर हाट आयोजित किया जा रहा है।

श्री सिंह कोश्यारी ने कहा कि हुनर हाट देश के कोने.कोने में छुपी हुई कारीगरी, शिल्पकारी, दस्तकारी को मौका देनेए उसे पूरी दुनिया के सामने लाने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है। हुनर हाट हमारे देश के हुनरमंद कारीगरोंए दस्तकारों को बढ़ावा दे रहा है और यह एक तरह से देश के कारीगरों के हुनर को सलाम है।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के हुनर हाट जैसे कार्यक्रमों से देश के जरूरतमंद कारीगरों, शिल्पकारों को मौका देने से देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिल रही है। उन्होंने इस हाट में लगाए गए स्टाल का भ्रमण किया और महिला दस्तकारों सहित हर राज्य से आये बड़ी संख्या में दस्तकारोंए शिल्पकारों की हौसला अफजाई भी की।

इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किये जा रहे हुनर हाट स्वदेशी दस्तकारी शिल्पकारी की लुप्त हो रही शानदार विरासत को जानदारष् बनाने का सशक्त अभियान है। उन्होंने कहा कि जहाँ एक ओर हुनर हाट से ष्हुनर के उस्ताद दस्तकारोंए शिल्पकारों के ष्हुनर को हौसला मिला है वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में महिलाओं सहित हजारों दस्तकारोंए शिल्पकारोंए खानसामों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं।

अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के प्रमुख स्थानों पर आयोजित होने के कारण ष्हुनर हाटष् में दस्तकारोंए शिल्पकारों के हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी उत्पादए अन्य कलाकृतियों की जबरदस्त बिक्री हो रही है और इन दस्तकारोंए शिल्पकारों को देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आर्डर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा हुनर हाट दस्तकारों ध्शिल्पकारों का एम्पावरमेंट एक्सचेंज साबित हुए हैं।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में ही अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश के अलग.अलग हिस्सों में 100 हुनर हब स्वीकृत किये हैं। इन हब में दस्तकारोंए शिल्पकारोंए पारम्परिक खानसामों को वर्तमान जरूरतों के हिसाब से प्रशिक्षण दिया जा रहा है और उनके हुनर को निखारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों में देश के विभिन्न राज्यों में आयोजित 24 से अधिक ष्हुनर हाटष् के जरिये दो लाख 65 हजार कारीगरोंए शिल्पकारोंए दस्तकारोंए खानसामों और उनसे जुड़े हुए लोगों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराये हैं जिनमें बड़ी संख्या में महिला दस्तकार भी शामिल हैं। अगले पांच वर्षों में मोदी सरकार 100 से ज्यादा हुनर हाट के माध्यम से लाखों हुनर के उस्ताद कारीगरों, शिल्पकारों, दस्तकारों और पारंपरिक खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके मुहैया कराएगी।

श्री नकवी ने कहा कि मुंबई में आयोजित किये जा रहे ष्हुनर हाटष् में 180 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं जहाँ बड़ी संख्या में महिला दस्तकार सहित देश के हर राज्य के 400 से ज्यादा दस्तकारए शिल्पकार अपने हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी उत्पाद एवं कलाकृतियां ले कर आये हैं। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के पारंपरिक एवं लज़ीज़ व्यंजन का भी यहाँ आने वाले लोग लुत्फ़ ले रहे हैं। इसके अलावा देश के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रतिदिन प्रस्तुत किये जाने वाले पारम्परिक नृत्य, संगीत, लोकगीत, कव्वाली एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण के मुख्य केंद्र हैं।