Breaking News

भाजपा ने किया बंगाल बंद का आह्वान,प्रमुख एयरलाइनों ने जारी किया अलर्ट

जयगाव, पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी द्वारा बुलाए गए बंगाल बंद के विरोध प्रदर्शन का असर राज्य में बुधवार को साफ नजर आ रहा है। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले राज्य में आज प्रमुख एयरलाइनों ने परिवहन और यातायात व्यवधानों पर अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों से सड़क की स्थिति और अपनी उड़ानों पर नजर रखने को कहा है।

बीते मंगलवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ता उग्र हो गए जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। 27 अगस्त को ‘नबन्ना अभिजन’ रैली के दौरान पश्चिम बंगाल में उग्र विरोध प्रदर्शन हुए, जब हजारों छात्र कोलकाता की सड़कों पर उतरे और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या को लेकर ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग करते हुए नबन्ना (सचिवालय) की ओर मार्च किया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें और आंसू गैस का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज भी किया। 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। पुलिस की इस जबरदस्ती की भाजपा ने आलोचना की है और आज पश्चिम बंगाल बंद का आह्वान किया है। भाजपा ने कहा कि उसने छात्र प्रदर्शनकारियों को नैतिक समर्थन दिया है। भाजपा ने आज सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच 12 घंटे के बंद की घोषणा की है। ऐसे में आज विरोध प्रदर्शन को देखते हुए राज्य में मेट्रो, रेल और विमान सेवाएं रोकी गई है। वहीं, स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश दिया गया है।

इस बीच, विस्तारा, इंडिगो और स्पाइसजेट ने यात्रियों को संभावित स्थानीय परिवहन मुद्दों, सड़क अवरोधों, डायवर्जन, यातायात भीड़ और कोलकाता हवाई अड्डे के रास्ते में धीमी गति से वाहन चालन के बारे में सचेत करते हुए सलाह दी है। उन्होंने यात्रियों से यात्रा करने से पहले बंद के दौरान घटनाक्रम पर अपडेट रहने के लिए उड़ान की स्थिति पर नजर रखने को भी कहा है।

भाजपा ने आज बंद के तहत सभी व्यापारिक संगठनों से बाजार बंद रखने को कहा है। हालांकि, ममता बनर्जी सरकार ने कहा है कि बंद का विरोध करते हुए सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे। हालांकि बसें और मेट्रो समेत अन्य सार्वजनिक परिवहन सामान्य रूप से चलेंगे, लेकिन बंद से उनकी आवाजाही बाधित हो सकती है। निजी कार्यालय भी प्रभावित होने का अनुमान है। कोलकाता मेट्रो का उपयोग करने वाले यात्रियों को नवीनतम अपडेट के लिए कोलकाता मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट देखनी चाहिए।

बुधवार को सरकारी कार्यालय, बैंक, स्कूल और कॉलेज खुलेंगे। हालांकि, छात्रों को सलाह दी गई है कि वे बदलती परिस्थितियों के बीच अंतिम समय की अपडेट के लिए अपने संबंधित स्कूलों और कॉलेजों के संपर्क में रहें। चिकित्सा देखभाल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं भी सामान्य रहेंगी।

वहीं, सड़कों पर राज्य सरकार द्वारा संचालित सरकारी बसें चलाई जा रही है। हालांकि, कूचबिहार में उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम (एनबीएसटीसी) की बसों के ड्राइवर हेलमेट पहने दिखे। एक बस ड्राइवर ने कहा कि आज बंद के कारण हम हेलमेट पहन रहे हैं विभाग ने हमें हेलमेट दिया है।