Breaking News

भारत ने रवांडा को 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा मंजूर की…

किगाली ,  भारत ने रवांडा के आर्थिक विकास के लिए उसको 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की मंजूरी दी है , एक रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किया है और जल्दी ही किगाली में भारतीय उच्चायोग स्थापित किये जाने को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय रवांडा यात्रा के दौरान यह घोषणाएं हुई हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा है।

रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ व्यक्तिगत मुलाकात के बाद मोदी ने कहा कि भारत जल्दी ही रवांडा में अपना उच्चायोग स्थापित करेगा। मोदी ने एक संयुक्त बयान में कहा , ‘‘ हम रवांडा में उच्चायोग स्थापित करने वाले हैं। इससे ना सिर्फ हमारी सरकारों के बीच संवाद कायम होगा बल्कि इससे काउंसलर , पासपोर्ट और वीजा सुविधाएं भी बढ़ेंगी। उन्होंने यह रेखांकित किया कि भारत – रवांडा के संबंध हर धूप – छांव झेल चुका है।

भारत रवांडा के विकास में सहयोग जारी रखेगा , यह रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा , हमारे लिए यह गौरव की बात है कि भारत रवांडा की आर्थिक प्रगति में उसके साथ खड़ा रहा है। दोनों नेताओं के बीच शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता भी हुई। इसमें रक्षा , व्यापार , कृषि , पशुपालन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। भारत ने रवांडा को औद्योगिक पार्क और किगाली सेज विकसित करने के लिए 10 करोड़ डॉलर तथा कृषि क्षेत्र के लिए 10 करोड़ डॉलर  की ऋण सुविधा स्वीकृत की है।