Breaking News

भारत में सीसीटीवी के बाजार के 8.43 बिलियन डालर तक पहुंचने की उम्मीद

लखनऊ,  यूज़र-फ्रेंडली विकल्पों से लेकर आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस (एआई) युक्त डिवाईसेज़ तक विभिन्न कैमरों की उपलब्धता के साथ भारत में सीसीटीवी बाजार के 3.30 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2028 तक 8.43 बिलियन डॉलर तक पहुँच जाने की संभावना है।

वेस्टर्न डिजिटल ने यह जानकारी एक अधिकृत श्रोत के जरिये साझा करते हुये बताया कि सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा अन्य विभिन्न सेक्टर्स जैसे रिटेल मैनेजमेंट और परिवहन में भी स्मार्ट वीडियो का महत्व बढ़ा है।

वेस्टर्न डिजिटल के सीनियर डायरेक्टर, सेल्स, इंडिया, खालिद वानी ने मंगलवार को कहा कि स्मार्ट वीडियो सेटअप के महत्वपूर्ण तत्वों में विशेष स्टोरेज की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रभावी सीसीटीवी ऑपरेशंस के लिए अत्यधिक क्षमता वाले स्टोरेज समाधानों की जरूरत है, ताकि 24/7 वीडियो कैप्चर संभव हो सके। इसके लिए एक विशाल स्टोरेज में निवेश करना बहुत जरूरी है, फिर चाहे वह ऑन-कैमरा माईक्रो एसडीटीएम कार्ड्स में हो या हार्ड डिस्क ड्राईव में। वेस्टर्न डिजिटल द्वारा डब्लूडी पर्पल प्रो स्मार्ट वीडियो एचडीडी 22 टीबी तक की स्टोरेज क्षमता प्रदान करती है, जो सीसीटीवी सेटअप के लिए अति उत्तम है। इसी प्रकार ऑन-कैमरा स्टोरेज विकल्प, डब्लूडी पर्पल एससी क्यूडी101 अल्ट्रा एंड्योरेंस माईक्रो एसडी कार्ड एक टीबी तक की स्टोरेज क्षमताएं प्रदान करता है।

, उन्होने कहा कि सीसीटीवी स्टोरेज सॉल्यूशंस के लिए ज्यादा सहनशीलता जरूरी होती है, ताकि वो चुनौतीपूर्ण मौसम में भी काम कर सकें और डाउनटाईम कम से कम हो। कैमरों को लगाने के मुश्किल स्थानों के कारण ज्यादा सहनशीलता वाले स्टोरेज समाधानों को चुनना बहुत आवश्यक हो जाता है। सीसीटीवी सेटअप के लिए निर्मित डब्लूडी पर्पल माईक्रो एसडी कार्ड्स आवश्यक मजबूती, परफॉर्मेंस एवं विश्वसनीयता प्रदान करती हैं, ताकि वो निरंतर काम करते रहें।