Breaking News

मतदान को बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग लगाएगा मेला

up-election-2017कानपुर,  विधानसभा चुनाव का बिगुल भले ही अभी बजने में कुछ देर हो पर चुनाव आयोग पूरी तरह से कमर कस चुका है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार चुनाव आयोग कॉलेजों में जहां मेले का आयोजन करेगा, वहीं समाजसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।

विधानसभा चुनाव 2017 फतह करने के लिए सभी पार्टियां राजनीतिक मुद्दों से लेकर एक-दूसरे को घेरने के लिए रणनीति बनाने में जुटी है। तो वहीं चुनाव आयोग भी अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए तैयारी कर ली है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा ने बताया कि मतदाता को मतदान के लिए जागरूक होना जरूरी है। इसके लिए आयोग ने श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम तय किए हैं। युवा व भावी मतदाताओं का सशक्तीकरण कार्यक्रम आठ जनवरी से जिले में आरंभ होगा। इस दिन जिले के भिन्न-भिन्न स्कूलों में पोस्टर पेटिंग प्रतियोगिता कराई जाएगी। फिर 18 जनवरी को जिले के 104 निजी व सवित्त डिग्री कॉलेजों सहित इंटर कॉलेजों में मतदाता मेला लगाया जाएगा। इसके अलावा, निबंध, स्लोगन जैसी प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। साथ ही सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा, संस्थाएं मतदाताओं के बीच जाकर मतदाताओं को मताधिकार के विषय में जानकारी देगी और उसका वीडियो भी बनाएगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कॉलेज से लेकर छोटे-छोटे कार्यक्रमों में आयोग की कोशिश है कि अधिक से अधिक चुनाव में मतदान हो सके। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को मताधिकार के विषय में जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी सहारा लिया जाएगा। इसके साथ कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, इसके लिए कलाकारों की भी सहायता ली जाएगी। इस दौरान जो बीएलओ अच्छा काम करेंगे उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *