Breaking News

मल्टीविटामिन गोलियां बिना डॉक्टरी परामर्श के नहीं लें

medicenपच्चीस साल की अदिति अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट की बजाय मल्टीविटामिन गोलियों से करती है। हर सुबह वह विटामिन की चार गोलियां लेती है। दोपहर में दो गोली और सोने से पहले एक गोली। अदिति का मानना है कि मल्टीविटामिन की ये गोलियां उसके शरीर के स्टामिना को और भी बढ़ाने में मदद करती हैं साथ में खूबसूरती को भी। मगर कुछ ही दिनों बाद अदिति को काम करते वक्त थकान महसूस होने लगी। डॉक्टरों से चेकअप कराने के बाद पता चला कि मल्टीविटामिन्स की गोलियों ने अदिति के शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाया था। बहुत से युवा आजकल मल्टीविटामिन एडिक्ट होने लगे हैं।

अपने आप को चुस्त-दुरूस्त, ऊर्जा से भरपूर और खूबसूरत दिखने के लिए युवा मल्टीविटामिन पर भरोसा करने लगे हैं। इन दवाइयों का शरीर पर क्या असर होगा, इस बात की किसी को चिंता नहीं है। डॉक्टरों की राय मानें, तो मल्टीविटामिन की गोलियां शरीर को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाती हैं। युवा अक्सर ये गोलियां अपनी मानसिक संतुष्टि के लिए खाते हैं। उन्हें लगता है कि ये गोलियां उनके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। मगर डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन की गोलियां किसी भी व्यक्ति को तब दी जाती हैं, जब वह बीमारी की हालत में हो और जरूरी पोषक तत्व शरीर में कम जा रहे हों और रोगी कमजोर महसूस कर रहा हो।

मानसिक संतुष्टि के लिए अगर युवाओं को शुगर कोटेड गोली को भी विटामिन की गोली बता दी जाए, तो वे संतुष्ट हो जाते हैं और अच्छा महसूस करते हैं। उन्हें सिर्फ मल्टी-विटामिन गोली से मतलब होता है। जिसे खाकर उन्हें मानसिक शांति मिलती है। युवा अपनी लुक को लेकर काफी दबाव में रहते है। सुंदर और फिट दिखना युवाओं की पहली चाहत होती है। इसके लिए वे आंखें बंद कर मल्टीविटामिन की गोलियों पर भरोसा करते हैं। युवतियां भी अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए मल्टीविटामिन को ही शर्ट-कट तरीका मानती हैं। मगर अंत में इन गोलियों के बुरे नतीजे भी उन्हें ही भुगतने पड़ते हैं। हर दिन लिया जाने वाला संतुलित डायट आपके शरीर को सभी पोषक तत्व देता है।

किसी भी व्यक्ति को मल्टीविटामिन की गोलियां किसी खास अवस्था में ही डॉक्टर लेने के लिए कहते हैं। बिना डॉक्टरों की राय के किसी भी तरह की मल्टीविटामिन गोली लेना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। कई विटामिन गोलियां ऐसी होती हैं, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक होती हैं। अगर आप दूसरी दवाइयां ले रहे हैं, तो विटामिन डी, ई, ए और के शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है। ये शरीर में जाकर जमा हो जाते हैं। विटामिन ए की अधिकता लीवर को नुकसान पहुंचाती है जबकि विटामिन डी की अधिकता से हार्मोनल गड़बड़ी हो जाती है।

विटामिन ई को अक्सर त्वचा की खूबसूरती के लिए खाया जाता है। मगर शरीर में इसकी जरूरत से ज्यादा अधिकता आंतरिक ब्लीडिंग का कारण बनती है। बिना डॉक्टर की सलाह के विटामिन के का सेवन त्वचा को फायदा की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा भी हो सकता हैं कि त्वचा जवां दिखने की बजाय झुर्रियां दिखने लगे। इसलिए मल्टीविटामिन की गोलियां तभी तक लें, जब तक डॉक्टर कहें। और फिर उन्हीं की सलाह से फौरन बंद भी कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *