Breaking News

महंगी बिजली खरीद का ब्योरा सार्वजनिक करे सरकार : कांग्रेस

लखनऊ, कोयले का कारण फौरी रूप से उपजे बिजली संकट के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुये उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने महंगी दरों पर खरीदी जा रही बिजली का ब्योरा सार्वजनिक करने की मांग की है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने गुरूवार को कहा कि भाजपा सरकार की अदूरदर्शिता और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ अक्षमता की वजह से आज प्रदेश में भारी बिजली संकट पैदा हो गया है। भाजपा सरकार की गलती की वजह से खरीदी जा रही मंहगी का बोझ आम जनमानस पर कांग्रेस पार्टी बर्दाश्त नहीं करेगी। आगामी एक दिवसीय विधानसभा सत्र में कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को विधानसभा में उठायेगी। कांग्रेस पार्टी मांग करती है वर्तमान में जो उत्तर प्रदेश में बिजली का संकट और कोयले की कमी पैदा हुई है उसको लेकर शीघ्र ही एक जांच कमेटी बनाई जाए और जो भी दोषी लोग हैं उन्हें दंडित किया जाए।

उन्होने कहा कि सरकार की अदूरदर्शिता के कारण प्रदेश में समय रहते कोयले की खरीद और भण्डारण नहीं किया गया, जिससे उत्पन्न बिजली के संकट को आम प्रदेश का जनमानस भुगत रहा है साथ में ग्रामीण अंचल में छोटे-मझोले उद्योग धंधों पर भारी असर पड़ा है। एक तरफ भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री प्रदेश में 24 घण्टे बिजली आपूर्ति का झूठा दावा करते रहे वहीं दूसरी तरफ बिजली का उत्पादन घटता चला गया। भाजपा सरकार की गलती की वजह से जनता की मेहनत की कमाई के राजस्व से महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। इस अतिरिक्त राजस्व नुकसान के लिए सीधे भाजपा सरकार दोषी है। प्रदेश में औसतन 20000 मेगावाट की रोजाना डिमांड के सापेक्ष उत्पादन पहले से कम होने बावजूद सरकार ने उत्पादन बढ़ाने को लेकर कोई ठोस प्रयास नहीं किये।

श्रभ् अवस्थी ने कहा कि भाजपा सरकार जवाब दें कि आखिर उन्होंने समय रहते बिजली के संकट पर तत्परता क्यों नहीं दिखाई। कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि एनर्जी एक्सचेंज से खरीदी जा रही मंहगी बिजली का व्यौरा सार्वजनिक किया जाए।