Breaking News

मानवाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ सरकार और गृह मंत्रालय को जारी किए नोटिस

नयी दिल्ली,राष्ट्रीय मानवाधिकार अायोग ने छत्तीसगढ़ के सुकुमा जिले में एक 15 वर्षीय बच्ची के साथ सुरक्षाबलाें के जवानों द्वारा कथित दुराचार मामले में राज्य सरकार अौर केन्द्रीय गृह मंत्रालय को नाेटिस जारी किए हैं।
आयाेग ने आज यहां जारी एक बयान में बताया कि इन नोटिसों का जवाब चार हफ्ताें में दिया जाना है। ये नोटिस राज्य के पुलिस महानिदेशक और केन्द्रीय गृह सचिव को जारी किए गए हैं। आरोप है कि दो अप्रैल की रात केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ;सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के जवान सुकुमा जिले में छिंतागुफा गांव में पटेल पारा के घर पर संघम से जुड़े एक व्यक्ति की तलाश में गए थे। लेकिन जब वह आदमी वहां नहीं मिला तो इन सुरक्षाकर्मियों ने उसकी 15 वर्षीय नाबालिग बहन को घर से घसीटा और उसके साथ दुराचार किया।
अायोग ने कहा है कि अगर ये आरोप सही हैं तो वे मानवाधिकारों के उल्लंघन को दर्शाते हैं क्योंकि ये लोग जनता के सेवक हैंं जिनके कंधों पर नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी हैं । अायाेग ने मांग की है कि दोषियों के खिलाफ कानून के तहत मामला दर्ज किया जाए और पीड़िता तथा उसके परिवार को समुचित काऊंसलिंग एसहायताएराहत और पुनर्वास के अलावा सुरक्षा दिए जाने की बेहद सख्त आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *