Breaking News

मारुति, मर्सिडिज सहित कई कंपनियों ने बढ़ाये दाम, इन मॉडल पर खर्च करने होंगे इतने रुपये

नयी दिल्ली,  देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने वाहनों के दाम 6,100 रुपये तक बढ़ा दिये हैं। कंपनी ने लागत और वितरण खर्च में वृद्धि तथा विदेशी मुद्रा विनिमय दर के विपरीत प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिये यह कदम उठाया है। मारुति ने आज इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने बयान में कहा कि विभिन्न मॉडलों के दाम में 6,100 रुपये तक की वृद्धि की गयी है। नयी कीमतें आज से लागू हो गई हैं। मारुति सुजुकी इंडिया  आल्टो 800 से लेकर मध्यम आकार की सेडान सियाज तक की ब्रिकी करती है। कीमत वृद्घि के फैसले से पहले दिल्ली में इनकी एक्स-शोरूम कीमत 2.51 लाख से 11.51 लाख रुपये के बीच थी।

इस महीने की शुरुआत में एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी  आर एस कलसी ने कहा था कि कंपनी जिंस उत्पादों की बढ़ती कीमतों के प्रतिकूल प्रभाव का विश्लेषण कर रही है। मारुति के अलावा, जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भी आज अपने वाहनों के दाम 4 प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की है। नयी कीमतें एक सितंबर से लागू होंगी। मारुति और मर्सिडीज के अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स इंडिया ने भी वाहनों के दाम बढ़ाने का एलान किया है।