Breaking News

मार्च 2022 तक सोनभद्र के हर गांव तक पहुंचाएंगे साफ पानी: सीएम योगी

सोनभद्र,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में पानी की प्रचुरता सहित अन्य प्राकृतिक संसाधनों का भंडार होने के बावजूद इस क्षेत्र में पानी की किल्लत और पिछड़ेपन के लिये पिछली सरकारों काे जिम्मेदार ठहराते हुये कहा है कि मार्च 2022 से इस इलाके के हर घर को स्वच्छ पेयजल मिलनेे लगेगा।

योगी ने सोनभद्र में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जनविश्वास यात्रा को संबोधित करते हुये कहा कि जो सोनभद्र पूरे प्रदेश को ऊर्जा की आपूर्ति करता है, वह वर्ष 2017 से पहले स्वयं अंधेरे में रहता था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 के बाद इस क्षेत्र को बिजली की आपूर्ति सुचारु हुयी है और लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास भी मिले है।

सोनभद्र में पेयजल संकट के बारे में योगी ने कहा जनपद में अब ‘हर घर नल योजना’ प्रभावी ढंग से लागू हो चुकी है। इस दौरान योगी ने सोनभद्र में 514 करोड़ की 79 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इसमें 500 बेड के मेडिकल कालेज की आधारशिला रखा जाना भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने सोनभद्र के पिछड़ेपन के लिये सपा सरकार का माफियाराज जिम्मेदार था जिसकी वजह से पानी तक के लिए यहां की महिलाएं प्यासी रह जाती थीं। उन्होंने कहा, “जो जिला बिजली उत्पादन में नम्बर वन था वह हमेशा अंधेरे में ही रहता था। लेकिन हमारी सरकार के आते ही यहां की दशा और दिशा बदली है।”

योगी ने कहा कि जहां एक तरफ साफ पानी के लिए नल योजना लागू की गई तो आज सोनभद्र में 500 करोड़ की लागत से बनने वाले 500 बेड के मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया गया है। डबल इंजन की सरकार यहां के लोगों को हताश नहीं होने देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मेंं किसी ने सोचा भी नहीं था की यहां मेडिकल कॉलेज खुलेगा लेकिन भाजपा की सरकार सोनभद्र मे भी मेडिकल कॉलेज बनवा रही है। योगी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज बननेे के बाद अब इस क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं, बिहार और पड़ोसी राज्यों के अलावा नेपाल के लोग भी यहां आकर अपना इलाज करवा सकते है।

उन्होंने कहा कि जब सरकार जनविश्वास पर खरी उतरती है तो जन विश्वास यात्रा का आत्मविश्वास दोगुना हो जाता है। योगी ने कहा कि पिछली सरकारों की अराजकता का जवाब देने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है।