Breaking News

मिशन 2019 का दांव खेलने केरल पहुंचे अमित शाह

कोच्चि,  वध के लिए पशुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाली केंद्र सरकार की अधिसूचना को लेकर केरल में उपजे विवाद के बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे की आज शुरूआत की। कोच्चि के समीप नेदुंबसेरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज सुबह पहुंचे शाह का सैंकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। वह पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित बाइक रैली के साथ आए और बाद में यहां एक सरकारी अतिथि गृह गए।

कोच्चि की यात्रा के दौरान शाह भाजपा प्रदेश कोर समिति की बैठक में शामिल होंगे। इससे पहले वह राज्य में राजग की बैठक में शामिल होंगे और राज्य में ईसाईयों के एक वर्ग का दिल जीतने के प्रयासों के तौर पर बिशप से मुलाकात करेंगे। केरल में भाजपा नेतृत्व को उम्मीद है कि बिशप के साथ शाह की मुलाकात से अल्पसंख्यक समुदाय को साथ लाने में मदद मिलेगी जिनकी राज्य में 18 से 20 प्रतिशत मतों की भागीदारी है।

धर्मांतरण के विवादित मुद्दे को लेकर हिंदू और ईसाई समुदायों में अक्सर मतभेद रहता है। राज्य में पार्टी के प्रभारी एच राजा ने कहा कि इस बैठक का मकसद एक-दूसरे को समझना है। उन्होंने कहा कि शाह तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राज्य में संगठनात्मक कामकाज का गहराई से विश्लेषण करेंगे। शाह युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा हाल ही में एक बछड़े का सार्वजनिक रूप से वध किए जाने के मुद्दे को उठा सकते हैं। बहरहाल, भाजपा के लिए यह मुश्किल मामला होगा क्योंकि राज्य में बड़े स्तर पर बीफ खाया जाता है और इस मुद्दे पर कड़े रूख से शायद ही ज्यादा मदद मिलेगी खासतौर से जब ईसाईयों को लुभाने की कोशिशें की जा रही हो।

राजा ने दावा किया कि भाजपा केरल में अपना आधार बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोकप्रिय लोग जो अभी तक राजनीति में नहीं थे वे शाह के तीन दिवसीय दौरे के दौरान पार्टी में शामिल होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, पार्टी ने केरल में आधार बढ़ाना शुरू कर दिया है। कुछ लोकप्रिय लोग जो अभी तक राजनीति में नहीं थे, उनका अमित शाह की केरल यात्रा के दौरान भाजपा में स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा, कुछ ऐसे मामले हैं..काफी लोकप्रिय लोग।

ऐसे लोग भाजपा में भी शामिल होंगे। देशभर में यह हो रहा है और केरल इसका अपवाद नहीं होगा। वर्ष 2019 के लोक सभा चुनाव के लिए भाजपा की रणनीति के लिए केरल महत्वपूर्ण है। गत वर्ष के विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले मतों की संख्या में 16 फीसदी का इजाफा हुआ था जिसके बाद शाह को यहां 20 सीटें जीतने की उम्मीद है। बहरहाल, भाजपा विधानसभा चुनाव में केवल एक सीट जीत पाई थी। शाह शनिवार को और उसके अगले दिन तिरुवनंतपुरम में पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।