Breaking News

मॉरीशस के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे

नई दिल्ली, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ तीन दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंच गए है।  एयरपोर्ट पर केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने उनका स्वागत किया। इस यात्रा के दौरान प्रविंद जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस साल प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के बाद प्रविंद जगन्नाथ की यह पहली विदेश यात्रा होगी।

जगन्नाथ इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा एवं वित्त मंत्री अरण जेटली से मुलाकात करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री शुक्रवार 26 से 28 मई तक भारत दौरे पर रहेंगे और एक व्यापारिक समारोह को संबोधित करेंगे। इंडिया फाउंडेशन द्वारा उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

प्रविंद जगन्नाथ के साथ मिलिटेंट सोशलिस्ट मूवमेंट एमएसएम के नेता के साथ उप प्रधानमंत्री इवन कॉलेंडावेलू और मॉरीशस के कैबिनेट सचिव एवं वित्त सचिव समेत वरिष्ठ अधिकारी होंगे। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने मार्च, 2015 में मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोहों में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लिया था।

मोदी ने तब अपनी मॉरीशस यात्रा में एक भारतीय शिपयार्ड द्वारा निर्मित और भारत द्वारा वित्तपोषित जलपोत ओपीवी बारकुडा को मॉरीशस के तटरक्षक को प्रदान किया था। विदेश मंत्रालय के अनुसार मॉरीशस के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा उस देश की सरकार के साथ सर्वोच्च स्तर पर हमारी सतत साझेदारी के तहत हो रही है और दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को झलकाती है।