नई दिल्ली, 2014 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के गठन में सोशल मीडिया का भी बहुत बड़ा योगदान रहा था। यह पहली बार था कि राजनीतिक दलों ने इस तरह से सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था। यहीं ट्रेंड अभी भी चल रहा है। एक बिजनेस अखबार की खबर के अनुसार, नीतियों की घोषणा करने से लेकर, नियमित होने वाली प्रेस कांफ्रेंस, नागिरकों की शिकायत का समाधान करने तक में एनडीए सरकार और इसके मंत्री सोशल मीडिया का बखूबी से सक्रिय होकर उपयोग कर रहे हैं।
कैलिफोर्निया के पालो अल्टो स्थित एक सोशल इंटेलीजेंस कंपनी फ्रोले इंक ने ईटी पत्रिका के साथ मिलकर मोदी सरकार के मंत्रियों का उनकी सोशल मीडिया में सक्रियता के आधार पर आंकलन किया है। उम्मीद के मुताबिक मोदी इसमें शीर्ष पर हैं जिनके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विद्युत, ऊर्जा और कोयला मंत्री पीयूष गोयल का नंबर आता है। वित्त मंत्री अरूण जेटली इस सूची में छठें नंबर पर हैं। इस विश्लेषण में प्रत्येक मंत्री के सोशल मीडिया में गतिविधियों को लेकर सकारात्मक, नकारात्मक और तटस्थ रैंकिग दी गई है। पीएम मोदी को 78 फीसद सकारात्मक और 14 फीसद नकारात्मक अंक मिले हैं। वहीं सुषमा स्वराज को 59 फीसद सकारात्मक और 33 फीसद नकारात्मक एवं राजनाथ सिंह को 59 सकारात्मक तथा 30 फीसद नकारात्मक अंक हासिल हुए हैं। यह दर्शाता है कि मोदी की सोशल मीडिया पर उपस्थिति अधिकतर सकारात्मक है। विश्लेषण के अनुसार, मोदी मंत्रिमंडल की सोशल मीडिया पर सक्रियता के आधार पर नंबरों का विवरण इस प्रकार है… नरेंद्र मोदी: 8.5 सुषमा स्वराज: 7.3 पीयूष गोयल: 7.3 स्मृति इरानी: 7.2 राजनाथ सिंह: 7.2 अरुण जेटली: 7.1 सुरेश प्रभु: 7 रवि शंकर प्रसाद: 6.9 हर्ष वर्धन: 6.7 निर्मला सीतारमण: 6.7