नई दिल्ली, वर्ष 2016 में मोबाइल पर हिंदी का बोलबाला रहा। मोबाइल पर लोगों के बीच हिंदी सामग्री (कंटेंट) अंग्रेजी के मुकाबले पांच गुना ज्यादा पढ़ी गई। इस दौरान सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और रिलायंस जियो पर हिंदी सामग्री के प्रति लोगों में विशेष रुचि देखी गयी। यह जानकारी चीन के अलीबाबा समूह के सामग्री एवं समाचार मंच यूसी न्यूज के एक सर्वेक्षण में दी गई है।
समूह के अध्यक्ष (विदेश कारोबार) जैक हुआंग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दुनियाभर में डिजिटल रूप में सामग्री का उपभोग तेजी से बढ़ रहा है। डेस्कटॉप के मुकाबले मोबाइल पर डिजिटल सामग्री की खपत काफी बढ़ी है। भारत में मोबाइल फोन के प्रसार और इंटरनेट उपलब्धता बढ़ने से हमें भारतीय बाजार के तेजी से उभरने और डिजिटल सामग्री की खपत के लिहाज से चीन के बराबर पहुंचने की उम्मीद है। रपट के अनुसार हिंदी में सामग्री का उपभोग अंग्रेजी से 4.9 गुना अधिक पाया गया है। इसमें भी सबसे ज्यादा मनोरंजन सामग्री का उपभोग किया गया है। इसके अलावा प्रौद्योगिकी और फिर खेल सबसे अधिक लोकप्रिय सामग्री रही है। सर्वेक्षण के अनुसार हिंदी में राजनीति क्षेत्र की सामग्री का उपभोग भी सबसे लोकप्रिय सामग्री में से है। ऑनलाइन सामग्री उपभोग में मनोरंजन क्षेत्र की हिस्सेदारी करीब 73 प्रतिशत, सामाजिक एवं राजनीतिक 58 प्रतिशत और खेल विशेषकर क्रिकेट 37 प्रतिशत रही।