Breaking News

यहा पर हुई झमाझम बारिश, तेज गर्मी में राहत

जयपुर, राजस्थान में मानसून की वर्षा का दौर जारी हैं और आज राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश हुई जिससे उमस एवं तेज गर्मी में राहत महसूस की जाने लगी।

जयपुर शहर में अपराह्न करीब दो बजे जोरदार बारिश हुई और सड़कों पर पानी चलने लगा और कई नीचले इलाकों में पानी भर गया। इससे शहर में यातायात भी प्रभावित हुआ। इससे पहले पिछले चौबीस घंटों में सुबह आठ बजे तक जयपुर में चार मिलीमीटर बरसात हुई।

मौसम विभाग ने रविवार को भी जयपुर, बूंदी, झुंझुनूं, सीकर अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, करौली एवं सवाईमाधोपुर, चुरु, हनुमानगढ़ एवं बीकानेर जिलों में तीव्र मेघगर्जन एवं वज्रपात के साथ भारी बरसात की संभावना है वहीं अजमेर एवं नागौर जिले में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना हैं।

जल संसाधन विभाग के अनुसार राज्य में इस वर्ष गत एक जून से अब तक सामान्य वर्षा 107 मिलीमीटर वर्षा के मुकाबले 133 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सामान्य से 23़ 2 प्रतिशत अधिक हैं। जयपुर सहित कई जिलों को पेयजल आपूर्ति करने वाले टोंक जिले में स्थित बिसलपुर बांध का जलस्तर 309़ 07 आर एल मीटर पहुंच गया हैं। बांध की भराव क्षमता 315़ 50 आरएल मीटर हैं। इस वर्ष राज्य के कुल 716 बांधों में अब तक केवल छह बांध लबालब हुए और 268 आंशिक रुप से भरे गये जबकि 437 बांध अभी खाली हैं जबकि पांच बांधों की स्थिति के बारे में विभाग के पास कोई सूचना नहीं हैं।