Breaking News

यूएफएच इन्विटेशनल कप, स्कूल हॉकी को पुनर्जीवित करने की कोशिश

नई दिल्ली,  भारत में स्कूल स्तर पर हॉकी की परंपरा को पुनर्जीवित करने एवं इसे प्रोत्साहित करने के प्रयास के तहत भारत के चार प्रमुख पब्लिक स्कूलों ने पहले यूएफएच इन्विटेशनल कप के लिए दिल्ली स्थित पांच साल पुराने हॉकी क्लब युनाईटेड फॉर हॉकी के साथ हाथ मिलाया है। यूएफएच इन्विटेशनल कप का आयोजन 15-16 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में किया जाना है।

इस टूर्नामेंट में देहरादून का दून स्कूल, अजमेर से मेयो कालेज, ग्वालियर से द सिंधिया स्कूल और वेलहेम ब्वॉयज स्कूल की टीमें एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगी। इन्हें यूएफएच के बैनर तले स्कूली पूर्व छात्रों की दो टीमों से मुकाबला करने का मौका भी मिलेगा। हॉकी के युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण का मुख्य उद्देश्य है, ताकि भारत के स्कूलों में इस खेल को एक बार फिर से पुनर्जीवित किया जा सके।

एस्ट्रो-टर्फ की दूधिया रोशनी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में दो दिनों के दौरान नॉकआउट प्रारूप में 11 मैच खेले जाएंगे। ये मैच 15 और 16 अप्रैल, 2017 को शाम चार से 9 बजे के बीच खेले जाएंगे। भारतीय हॉकी के पूर्व कप्तान जाफर इकबाल इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे। इकबाल ने कहा, यह देखकर अच्छा लग रहा है कि देश के युवा खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के माध्यम से हॉकी को विश्वस्तरीय खेल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

हॉकी धैर्य, कुशाग्रता और चुस्ती का खेल है। मुझे विश्वास है कि यूएफएच की यह पहल हॉकी की लोकप्रियता बढ़ाने और इसे विश्वस्तर पर लाने में मदद करेगी। यूएफच के संस्थापक अध्यक्ष कुनाल शर्मा ने कहा, स्कूल किसी भी खेल का आधार है और यूएफएच इन्विटेशनल कप हॉकी के युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को नया मंच प्रदान करेगा।