Breaking News

यूपी के इस जिले ने विकास कार्यों में फिर मारी बाज़ी

झांसी, उत्तर प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में झांसी जनपद ने एक बार फिर से बाजी मारते हुए पहला स्थान हासिल किया है और झांसी मंडल भी सर्वोच्च स्थान पर रहा है।

जनपद और मंडल स्तर पर झांसी की सर्वोच्च रैेंकिंग बताती है कि सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के प्रति जनपद और मण्डल में जनपदों के आला अधिकारियों और विशेष रूप से जिलाधिकारियों ने प्रभावी काम किया है।

कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग द्वारा प्रदेश के मंडलों की रैंकिंग जारी की गई, जिसमें झांसी मण्डल को सातवीं बार प्रथम स्थान पर है। झांसी मण्डल को 95.92% प्रतिशत अंक प्राप्त हुये है तथा जनपद झांसी को 98.72% प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद झांसी ने प्रथम स्थान, जनपद ललितपुर ने तीसरे स्थान व जनपद जालौन चौथे स्थान पर है। इस पर मण्डलायुक्त ने तीनों जनपदों की अच्छी ग्रेडिंग प्राप्त होने पर झांसी, ललितपुर व जालौन के जिलाधिकारियों को बधाई दी। विशेषकर जनपद झांसी को प्रथम स्थान मिलने पर जिलाधिकारी झांसी रविन्द्र कुमार को विशेष रुप से बधाई दी है।

जिलाधिकारी के मार्ग निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी जनपद में भ्रमण करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में सतत प्रयत्नशील रहे और सफलता भी प्राप्त हुई। यह बहुत खुशी की बात है कि जनपद झांसी को पहली रैंक मिली, इसके लिए सभी अधिकारी बधाई के पात्र है। उन्होंने बताया कि कार्य मूल्यांकन के लिए एक रणनीति बनाई गई है, जिसमें त्रिस्तरीय समीक्षा की जाती है, जो विभाग बेहतर कार्य कर रहे थे उन्हें उसी गति से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया और जो विभाग रैंकिंग में पिछड़े थे उन विभागों के अधिकारियों को सुधार के निर्देश दिए जाते हैं। नतीजतन झांसी जनपद सहित मंडल प्रदेश के अव्वल जनपद/मंडलों में श्रेष्ठ चुना गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि भविष्य में इसी तरह सुधार की प्रक्रिया सतत जारी रहेगी। हमारा उद्देश्य है कि प्रदेश सरकार के विकास एजेंडा कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन हो। कार्य संस्कृति में सुधार लाना हमारी प्राथमिकता है, सभी विभाग अपने कर्मचारियों के साथ इस प्रकार कार्य करें ताकि स्वीकृत योजनाओं का जनहित में सफल क्रियान्वयन संभव हो सके।