Breaking News

यूपी में क्रान्ति के मौके पर 22 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में अगस्त क्रान्ति के अवसर पर नौ अगस्त, को 22 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है और इसका शुभारम्भ राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल राजभवन में पौधा लगाकर करेंगी।

प्रदेश में 22 करोड़ वृक्षारोपण के इस महाकुम्भ की तैयारियों और प्रगति के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम यहां लोकभवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। श्री योगी ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में वृक्षारोपण के समन्वय के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कासगंज में एक स्थान पर एक घण्टे के अन्दर 50 हजार से अधिक पौधरोपण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में परेड ग्राउण्ड में एक स्थान पर 50 हजार से अधिक लोगों को निःशुल्क पौधाें का वितरण किया जायेगा । अधिकारियों को इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री प्रयागराज में पौधे वितरण कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे जबकि राज्यपाल श्रीमती पटेल राजभवन वृक्षारोपण कर इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगी।

श्री योगी ने कहा कि सम्पूर्ण प्रदेश में प्रातः 9 से 10 बजे के बीच एक घण्टे के अन्दर अधिकतम वृक्षारोपण का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को 10 पौधे वितरित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें से 05 पौधे निःशुल्क प्रदान किए जाएं। नौ अगस्त को वृक्षारोपण के लिए गड्ढों की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया जाए।