Breaking News

यूपी में ‘लू’ का रेड अलर्ट

लखनऊ,  प्रचंड गर्मी और उष्ण लहर (लू) का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चार दिनो के लिये रेड अलर्ट घोषित किया गया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इन चार दिनो में राज्य के कई जिले भीषण लू और तपिश का सामना करेंगे, ऐसे में जनसामान्य को सलाह दी जाती है कि सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। सिर को टोपी अथवा अंगौछे से ढक कर रखें। सिर दर्द,चक्कर आने अथवा तेज बुखार की दशा में चिकित्सीय सलाह से ही दवा का सेवन करें।

बुधवार दोपहर प्रयागराज में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया वहीं वाराणसी और झांसी में दिन का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का स्थानों पर आंधी और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

विभाग के अनुसार बांदा,फतेहपुर,चित्रकूट,कानपुर,प्रयागराज,कौशांबी में भीषण लू चलने का अनुमान है वहीं प्रतापगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी, जौनपुर,गोरखपुर,संतकबीरनगर, उन्नाव,बाराबंकी,लखनऊ,मथुरा,आगरा,फिरोजाबाद,मैनपुरी,इटावा,झांसी,औरैया,जालौन और आसपास के इलाकों में भी लू का प्रकोप बना रहने के आसार हैं।