Breaking News

यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत, लगेंगे इतने करोड़ पौधे

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत. भारत छोड़ो आंदोलन के 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को प्रदेश भर में 22 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरिशंकरी पौधे को रोपकर इसकी शुरुआत की.

वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि इस दौरान पौधों के बांटने का रिकॉर्ड भी बनेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में गंगा-यमुना तट पर स्थित परेड ग्राउंड में निशुल्क पौधों का वितरण करेंगे. उन्होंने बताया कि अब तक सबसे अधिक पौध वितरण का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के नाम है जहां एक ही स्थान पर 30 हजार से अधिक पौधे बांटे गए थे. प्रयागराज में उससे अधिक पौधे वितरित करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रदेश का नाम दर्ज कराया जाएगा.

वन मंत्री ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए गए पेड़ों में जियो टैगिंग भी की जाएगी. इससे उसकी प्रमाणिकता बनी रहेगी, ये टैगिंग जीपीएस के माध्यम से की जाएगी. उन्होंने बताया कि पौधरोपण के लिए सबसे ज्यादा सागौन, सहजन, यूकिलिप्टस, आम, महुआ के पौधे बांटे जाएंगे.

मंत्री ने कहा कि 22 करोड़ पौधारोपण महाकुंभ अभियान की मूल इकाई ग्राम पंचायत निश्चित की गई है. इसी प्रकार 822 विकास खंड, 58924 ग्राम पंचायत तथा 652 शहरी निकाय क्षेत्र में पौधारोपण का माइक्रोप्लान तैयार किया गया है. कुल 14,30,381 स्थलों पर यह पौधारोपण होगा. इसके लिए 1490 नर्सरियों में लगभग 27 करोड़ पौधे तैयार हैं.