Breaking News

यूपी में शिक्षक भर्ती को लेकर योगी सरकार ने दिये ये अहम आदेश

नई दिल्ली उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार और सदस्यों को अक्टूबर से शुरू हो रही सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की शिक्षक भर्ती एक साल में पूरी करने का निर्देश दिया है।

उपमुख्यमंत्री ने  विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में चयन बोर्ड के कार्यों की समीक्षा की। चयन बोर्ड ने नई भर्ती दो साल में पूरी करने का टाइम टेबल हाईकोर्ट में दिया है। इस पर आपत्ति करते हुए उपमुख्यमंत्री ने यह भर्ती एक साल में पूरी करने का निर्देश दिया। सूत्रों के अनुसार मंत्री ने टीजीटी-पीजीटी 2016 की भर्ती भी छह महीने में फाइनल करने को कहा। टीजीटी 2016 से जीव विज्ञान समेत आठ विषय हटाने के मामले का निस्तारण दो दिन में करने के निर्देश चयन बोर्ड व यूपी बोर्ड को दिए।

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) जीव विज्ञान के 304 पदों के लिए सर्वाधिक 67005 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन चयन बोर्ड ने बाद में यह कहते हुए इन अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया की यह विषय हाईस्कूल स्तर पर नहीं है। ये अभ्यर्थी एक साल से आंदोलन कर रहे हैं लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो रही।

चयन बोर्ड के बाहर 32 दिन से क्रमिक अनशन कर रहे प्रतियोगी छात्रों ने गुरुवार को एलनगंज से लल्ला चुंगी, इविवि छात्रसंघ भवन, लक्ष्मी चौराहा होते हुए मार्च निकाला और कलक्ट्रेट का घेराव किया। अशासकीय विद्यालयों में खाली पदों पर तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू करने, टीजीटी-पीजीटी 2016 का रिजल्ट घोषित करने आदि मांग को लेकर मुख्यमंत्री एवं रोजगार को मौलिक अधिकारों में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा।

जिला प्रशासन ने छात्रों की मांग पर चयन बोर्ड के अध्यक्ष से वार्ता करने का आश्वासन दिया जिसके बाद क्रमिक अनशन समाप्त हो गया। प्रदर्शन करने वालों में राजेश सचान, अनिल सिंह, एलके चैधरी, पवन गुप्ता, सुरेंद्र चौरसिया, रमेश रंजन, विनय सिंह, निशा, शिखा, श्वेता, विनीता, नीलम, रवि प्रकाश, प्रदीप पाठक, सुरेंद्र चौरसिया, गिरीश कुमार सिंह, ज्ञान प्रकाश सरोज, यशवंत यादव, विनोद कुमार, दीपक शुक्ला, अवनीश तिवारी, ख्वाजा शमशाद, राजेश, सुनील मौर्या आदि रहे। +