Breaking News

यूपी में स्कूल चलो अभियान में ये जिला आया प्रदेश में दूसरे स्थान पर

जौनपुर, उत्तर प्रदेश में बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में स्कूल भेजने हेतु प्रेरित करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हाल ही में शुरु किये गये ‘स्कूल चलो अभियान’ में जौनपुर ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है।

जौनपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल ने रविवार को बताया कि ‘स्कूल चलो अभियान’ के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों में नामांकन अधिक से अधिक हो इसके लिए जनपदवार लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस क्रम में जौनपुर में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला के निर्देशन में अभियान चलाकर नामांकन बढ़ाने का कार्य किया गया। इसके परिणामस्वरूप परिषदीय स्कूलों में नामांकन वृद्धि के मामले में जौनपुर को प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है।

उन्होंने बताया गया कि जनपद में शैक्षिक सत्र 2022-23 में 94813 नवीन नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष 30 अप्रैल 2022 में ‘स्कूल चलो अभियान’ की प्रगति रिपोर्ट के अनुसार 107871 नामांकन कराया गया जो संपूर्ण उत्तर प्रदेश में वाराणसी जनपद के बाद दूसरे स्थान पर है, तीसरे स्थान पर भदोही,चौथे स्थान पर झांसी और पांचवें स्थान पर हमीरपुर जनपद रहा है।

स्कूल चलो अभियान के नामांकन लक्ष्य के सापेक्ष अधिक होने पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने हर्ष व्यक्त करते हुए डा पटेल और बेसिक शिक्षा विभाग की समस्त टीम को बधाई दी गई है। उन्होंने कहा कि नामांकन का लक्ष्य प्राप्त करने के बाद बच्चों के पठन पाठन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। जिससे बच्चे समाज में आत्मनिर्भर बनें और मजबूत भारत को बनाने में अपना योगदान दे सके।