Breaking News

यूपी में 25 फीसदी ग्रामीण परिवारों तक अब नल से जल

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि राज्य में 25 फीसदी ग्रामीण परिवारों तक नल से जल की आपूर्ति शुरू हो गई है। शनिवार को हर घर नल योजना का 25 प्रतिशत आंकड़ा पार कर लिया गया है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि नए साल में प्रवेश करने के साथ ही योगी सरकार ने हर घर जल योजना से 25 प्रतिशत परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। छह महीने पहले ‘हर घर जल’ योजना की प्रगति का आंकड़ा 12 फीसदी था। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने केवल छह महीने में 13 फीसदी प्रगति का रिकार्ड हासिल करते हुए 25 फीसदी परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य हासिल किया। इस योजना से सरकार ने 6629491 परिवारों तक शुद्ध पेयजल पहुंचा दिया है। इससे 39776946 से ज्यादा ग्रामीण जनता लाभान्वित होगी।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना की उत्तर प्रदेश में यह सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। पिछले एक सप्ताह में योजना ने एक फीसदी से अधिक परिवारों तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया है। 25 दिसंबर से शुरू हुए ‘संकल्प अटल हर घर जल’ अभियान की इसमें बड़ी भूमिका रही है। इससे पहले एक वित्तीय वर्ष में सबसे ज्यादा फंक्शनल हाउस होल्ड टैप कनेक्शन (एफएचटीसी) देने वाले राज्यों की श्रेणी में भी उत्तर प्रदेश शामिल हो चुका है। उत्तर प्रदेश एक दिन में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने का रिकार्ड भी अपने नाम कर चुका है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में योजना को तेजी से पूरा करने के लिए अधिकारियों की सतत निगरानी कार्यों की निरंतर समीक्षा और जमीन पर चल रहे कार्यों का क्रियान्वयन सफलता का बड़ा कारण बना है। इस उपलब्धि को इसलिये भी बड़ा माना जा रहा है, क्योंकि योजना के शुरू होने का बड़ा समय कोविड काल में बीता। उसके बावजूद ग्रामीण जनता को 25 फीसदी नल कनेक्शन देकर योगी सरकार ने साबित कर दिया कि जनता का हित ही उनके लिए सर्वोपरि है।