Breaking News

यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 14 दिसम्बर से शुरू

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा के आगामी 14 दिसम्बर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में योगी आदित्यनाथ सरकार अनुपूरक बजट लाएगी। विधानमंडल का संंक्षिप्त सत्र 14 दिसम्बर से शुरू होकर 22 दिसम्बर तक चलने की उम्मीद है। इस सत्र में स्कूलों की फीस नियंत्रण को लेकर बिल भी सरकार इस सत्र में पेश करेगी। खनन नीति में संसोधन प्रस्ताव को भी सदन में पेश किया जायेगा। इसके अलावा कई और विधेयकों को सदन के पटल पर रखा जा सकता है। सबसे पहले अनुपूरक अनुमोदन की मांग करेगी।

लगभग 15000 करोड़ रुपये की अनुपूरक बजट विधानसभा में 18 दिसम्बर को पेश होने की संभावना है और 20 दिसम्बर को पारित होने की संभावना है। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने आज यहां बताया कि सलाहकार समिति की बैठक 13 दिसम्बर को होगी ताकि एजेंडा तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि उसी दिन विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने एक बैठक बुलाई है। 17वीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र होगा। पहला सत्र गत 15 मई से 27 जुलाई के बुलाया गया था। इस सत्र में 3़ 84 लाख करोड़ रूपये को बजट पास किया गया था।

विपक्षी दलों ने अपनी रणनीति तैयार करने के लिए 12 और 13 दिसंबर को विधायकों की बैठक बुलायी है जिसमें सत्तारूढ पार्टी को घेरने की रणनीति तैयार की जायेगी । कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि विपक्षी नेता राज्य विधानसभा में योगी सरकार को घेरने के रणनीति तैयार करने के लिये अगले सप्ताह होने वाली बैठक में विपक्ष का एजेंडा तैयार किया जायेगा। गौरतलब है कि पिछले सत्र के दौरानए विपक्ष ने अंतिम पांच दिन बैठकाें का बहिष्कार किया था। विपक्ष का आरोप था कि सदन में उन्हे बोलने नही दिया जाता है।