Breaking News

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से शुरू होगा जबकि अनुपूरक बजट 18 अगस्त को पेश किया जायेगा।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी के स्थान पर नरेन्द्र वर्मा, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, बसपा विधानमंडल दल के नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना,सुहेलदेव पार्टी के ओम प्रकाश राजभर और अपना दल की डा लीना तिवारी ने हिस्सा लिया। श्री दीक्षित ने बताया कि सभी दलों के नेताओं ने सदन संचालन में सहयोग का आश्वासन दिया है। सत्र 24 अगस्त तक चलेगा और इस दौरान चार बैठके होंगी।

उधर, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार किसान आंदोलन, कोरोना नियंत्रण,कानून व्यवस्था, सांप्रदायिक समरसता समेत सभी मोर्चो पर फेल रही है और उनकी पार्टी सत्र के दौरान सभी ज्वलंत मुद्दों को उठायेगी।
संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार शांतिपूर्ण सत्र के संचालन के लिये कटिबद्ध है और सदन के सुचारू संचालन के विपक्ष से सहयोग की अपेक्षा करती है।

2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले विधानसभा का यह आखिरी सत्र हो सकता है जिसमें लंबित विकास परियोजनाओं और अन्य जरूरतों के लिये 15 हजार करोड़ रूपये के अनुदान प्रस्ताव पारित किये जायेंगे। इससे पहले 2021-22 का आम बजट 18 फरवरी से शुरू हुये बजट सत्र में प्रस्तुत किया गया है।

सत्र के पहले दिन भाजपा के छह दिवंगत सदस्यों को श्रद्धाजंलि देने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जायेगी। इनमें औरैया के रमेश चन्द्र दिवाकर, लखनऊ पश्चिम के सुरेश कुमार श्रीवास्तव,बरेली में नवाबगंज के केसर सिंह, रायबरेली मे सलोन के दल बहादुर कोरी, मुजफ्फरनगर के चरथावल का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप और कासगंज के अमरापुर के देवेन्द्र प्रताप सिंह शामिल है।

बुधवार को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना 1220 बजे चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट सदन के पटल पर रखेंगे। 19 से 22 अगस्त के बीच सदन की बैठक नहीं होगी जबकि 23 अगस्त को विधाई कार्य निपटाये जायेंगे और सत्र के अंतिम दिन 24 अगस्त को अनुपूरक बजट पारित होगा। सत्र के दौरान कम से कम पांच अध्यादेश सदन के पटल पर पेश किये जायेंगे।

इस बीच उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारी व सचिव शिव शरण सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के सामने प्रस्ताव रखा कि पिछले सत्र की तरह तिलक हाल में मीडिया कवरेज की व्यवस्था के अलावा विधानसभा प्रेस रूम के सामने एक पोडियम लगाया जाये जिस पर विभिन्न दलों के नेता बाइट दे सकेंगे। इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया।