Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव : कल होगा अंतिम चरण का मतदान

upलखनउ,  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण के लिए सात जिलों की 40 सीटों पर कल मतदान होगा। इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी शामिल है।

नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली के अलावा वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी।

सातों जिलों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। मतगणना 11 मार्च को होगी।

नक्सल प्रभावित दुद्धी, राबर्टसगंज और चकिया सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक जबकि अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

कुल । . 41 करोड मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 64 . 76 लाख महिलाएं हैं। कुल 14, 458 मतदान बूथ बनाये गये हैं। भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड रही है जबकि चार चार सीटें इसने अपने सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं। बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

बात 2012 के राज्य विधानसभा चुनाव की करें तो 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं। इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *