Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण की 49 सीटों के लिए आज मतदान

up-assembly-election-2017लखनऊ,  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सात जिलों की 49 सीटों के लिए आज मतदान होगा. इस चरण में महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया शामिल हैं. 49 सीटों के लिए 635 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. गोरखपुर शहर सीट पर सबसे ज्यादा 23 और आमजगढ़-गोहना सीट पर सबसे कम सात-सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

छठे चरण की 49 सीटों में से नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. छठे चरण में कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 1.72 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. मतदान शांतिपूर्वक कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 2012 के विधानसभा चुनाव में 49 सीटों में से सपा ने 27, बसपा ने 9, बीजेपी ने सात, कांग्रेस ने चार औऱ दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी.

इस चरण में भी कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इनमें देवरिया के सांसद और केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, गोरखपुर के सांसद महंत आदित्यनाथ, आजमगढ़ के सांसद और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. मऊ और गाजीपुर में अंसारी बंधुओं की भी परीक्षा होनी है. छठे चरण में मऊ सीट से जेल में बंद मुख्तार अंसारी, घोसी से उनके पुत्र अब्बास अंसारी, पनियारा से उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के पूर्व सभापति गणेश पाण्डेय बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर दरियागंज से व पूर्व नेता विरोधी दल स्वामी प्रसाद मौर्य पडरौना से भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है, जबकि नौतनवा सीट से जेल में बंद अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि त्रिपाठी चुनाव मैदान में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *