Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार समाप्त

up-election-2017लखनऊ, यूपी मे विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिये प्रचार का काम आज समाप्त हो गया. इस चरण मे 11 जिलों की 51 सीटों के चुनाव होनें है जिसमें बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, अमेठी और सुलतानपुर जिलों की 51 सीटों पर आगामी 27 फरवरी को मतदान होगा.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार पांचवें चरण के चुनाव के लिये प्रचार का काम आज समाप्त हो गया है. इस चरण में 96 लाख महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 84 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. अम्बेडकर नगर की अलापुर सीट पर सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया की मृत्यु की वजह से चुनाव आयोग ने वहां का चुनाव स्थगित कर दिया है. अब इस सीट के लिये आगामी नौ मार्च को वोट पड़ेंगे. 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में अलापुर को मिलाकर कुल 52 सीटों पर चुनाव हुआ था, जिनमें से सपा को 37 सीटें मिली थीं. इसके अलावा भाजपा और कांग्रेस को पांच-पांच, बसपा को तीन तथा पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं. श्रावस्ती, बलरामपुर, सुलतानपुर और अम्बेडकर नगर में सपा ने सभी सीटें जीती थीं.

पांचवें चरण के चुनाव में मुख्य रूप से मंत्री गायत्री प्रजापति, मंत्री एस. पी. यादव, विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह, तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय, कांग्रेस उम्मीदवार अमिता सिंह, भाजपा प्रत्याशी गरिमा सिंह और बसपा के प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर की प्रतिष्ठा दांव पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *