Breaking News

यूपी विधान परिषद के उपचुनाव के लिये भाजपा और सपा उम्मीदवारों ने भरे पर्चे

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो रिक्त सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार तथा निर्मला पासवान ने अपने नामांकन दाखिल किये जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) प्रत्याशी कीर्ति कोल ने बाद में अपना पर्चा भरा।

नामाकंन के अंतिम दिन सोमवार को भाजपा उम्मीदवारों ने विधान भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा ब्रजेश पाठक के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की उपस्थिति में नामांकन दाखिल किया जबकि श्रीमती कोल के नामाकंन के समय पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल,विधायक मनोज पांडे और इरफान सोलंकी मौजूद थे। विधान परिषद की रिक्त सीट पर 11 अगस्त को मतदान होगा।

यूं तो दोनो रिक्त सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है मगर एक सीट पर सपा उम्मीदवार ने अपनी जीत का दावा करते हुये भाजपा विधायकों से भी समर्थन मांगा है। श्रीमती कोल ने पर्चा भरने के बाद कहा कि उन्हे अपनी जीत पर पूरा भरोसा है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के प्रति आभार व्यक्त करते हुये उन्होने कहा कि एक आदिवासी महिला को मौका देने के लिये वह श्री यादव के प्रति कृतज्ञता का इजहार करती हैं और सभी से निवेदन है कि आदिवासी समाज को आगे बढ़ाने के लिए मदद करें। विशेषकर भाजपा आदिवासी समाज से होने के नाते उन्हे समर्थन दे।

उधर भाजपा प्रत्याशी निर्मला पासवान और धर्मेन्द्र सिंह सैंथवार नामांकन दाखिल करने से पहले भाजपा के प्रदेश कार्यालय गये और नेताओं एवं पदाधिकारियों से मुलाकात की। श्रीमती पासवान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सरकारी आवास गयी जहां श्री मौर्य ने उन्हे जीत की अग्रिम शुभकामनायें दी। बाद में श्री मौर्य ने ट्वीट कर कहा “ आज लखनऊ आवास पर उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव 2022 हेतु भाजपा प्रत्याशी श्रीमती निर्मला पासवान जी से शिष्टाचार भेंट कर विजय की अग्रिम शुभकामनाएं।”

गौरतलब है कि विधान परिषद की दो सीटों में से एक सीट सपा के अहमद हसन के निधन के बाद खाली हुई थी। जबकि दूसरी सीट ठाकुर जयवीर सिंह के विधान सभा सदस्य चुने जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुयी है।