Breaking News

यूपी सरकार ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश….

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने त्यौहारी मौसम में लोगों को आवश्यक वस्तुओं की उचित मूल्य पर उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिये सभी संबद्ध विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।

राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को हुयी बैठक में आगामी त्योहारों के अवसर पर आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता तथा उनके मूल्यों पर नियंत्रण रखने की समीक्षा की गयी।

इस दौरान तिवारी ने अधिकारियों को त्योहारों के दौरान उचित मूल्य पर आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये सप्ताह में तीन बार समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने चना, अरहर, दाल, उड़द, दाल, टमाटर एवं प्याज के मूल्यों में पिछले कुछ दिनों में बढ़ोतरी के मद्देनजर इन वस्तुओं की बाजार में उपलब्धता और मूल्य वृद्धि के कारणों की नियमित समीक्षा करने को कहा।

उन्होंने कृषि एवं उद्यान विभाग तथा मण्डी परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वह इन जिंसों के व्यापारियों से मूल्य वृद्धि का कारण ज्ञात कर, इनकी पर्याप्त उपलब्धता उत्पादक मंडियों से आपूर्ति कराकर सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि खाद्य तेलों की कीमत में भी बढ़ोतरी को देखते हुये इस पर विशेष निगरानी रखने की जरूरत है। तिवारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि खाद्य तेलों के उत्पादक व्यापारियों से बातचीत कर प्रदेश में खाद्य तेलों की त्योहारों में उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करायें। उन्होंने आगामी त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर दृष्टि रखने तथा उसकी चेकिंग हेतु विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिये।

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी सहित अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।