Breaking News

यूपी 100 डायल की गाड़ियों में अब मिलेगी मेडिकल किट

झांसी, . उत्तर प्रदेश के झांसी में यूपी 100 डायल की गाड़ियों में अब मेडिकल किट भी रखी जायेंगी ताकि किसी दुर्घटना में घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार मुहैयार कराया जा सके . इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक  देहात कुलदीप नारायण की अध्यक्षता में पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यशाला में बताया है कि बीते रोज यूपी 100 डॉयल की गाड़ी से घायल बच्चे को उतार दिया था. इस मामले पर शिक्षाविद् डॉ कल्पना दुबे ने निश्चय किया कि वे कुछ ऐसा करेंगी जिससे भविष्य में ऐसी घटना पुन : घटित न हो इसलिए उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को यह प्रस्ताव दिया कि वे डॉयल 100 की समस्त गाड़ियों के लिए फर्स्ट एंड बाक्स एवं घायलों को उठाने के लिए रबर शीट उपलब्ध कराने के साथ ही उक्त वाहनों में तैनात स्टॉफ को प्रशिक्षण के लिये कार्यशाला का आयोजन कराना चाहती है.

इसी क्रम में उक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ. संजय त्रिपाठी ने दुर्घटना में घायल व्यक्ति की हड्डी टूटने पर दिए जाने वाले उपचार तथा ऐसे अवसर पर किए जाने वाले उपायों की जानकारी दी. डॉ. श्वेतांक शर्मा ने विस्तार से दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का सामान्य परीक्षण करने की विधि तथा मौके पर किए जाने वाले मामूली उपचार से गंभीर दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति की जान बचायी जा सकती है. सहायक पुलिस अधीक्षक आईपीएस अभिषेक ने भी कृत्रिम सांस दिए जाने एवं अन्य उपचारों की विस्तार से जानकारी दी.