Breaking News

योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीने पूरे किये

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीने पूरे कर लिये हैं। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश वासियों को इसकी बधाई देते हुए दूसरे कार्यकाल के 180 दिनों को युगांतरकारी सुशासन के उत्कृष्ट मानक बताया।

योगी सरकार ने इस मौके पर अपने साढ़े पांच साल के कार्यकाल में प्रदेश के चहुंमुखी विकास की दिशा में लगभग सभी क्षेत्रों के लिये किये गये उल्लेखनीय कामों का रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया।

उन्होंने अपनी सरकार की प्रतिबद्धताओं काे दोहराते हुए ट्वीट कर कहा, “सबका साथ-सबका विकास’ का ध्येय लिए यह डबल इंजन की भाजपा सरकार है, जो कहेगी, वह करेगी।” सरकार के विशेष ध्यान दिये जाने वाले क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए योगी ने कहा, “अंत्योदय से अर्थव्यवस्था तक, इंफ्रास्ट्रक्चर से इंडस्ट्री तक, कामगार से किसान तक,

सुरक्षा से शिक्षा तक, आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में हर क्षेत्र में ‘नए भारत का नया उत्तर प्रदेश’ नव-निर्माण की स्वर्णिम पटकथा लिख रहा रहा है”

मुख्यमंत्री योगी ने महिला सशक्तिकरण के लिये उनकी सरकार द्वारा किये गये प्रयासों को सुशासन की आधारशिला बताया। उन्होंने कहा, “मातृशक्ति को ‘अपने सदन’ से ‘संवैधानिक सदन’ तक सम्मान, सुरक्षा, सहयोग व पूर्ण अवसर प्रदान करती उत्तर प्रदेश सरकार के युगांतरकारी 180 दिन ‘सुशासन’ के उत्कृष्ट मानक हैं।

उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश देश की अाधी आबादी के लिये सपनों की मंजिल बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। योगी ने ट्वीट कर कहा, “आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में ‘नया उत्तर प्रदेश’ देश की ‘आधी आबादी’ का ‘ड्रीम डेस्टिनेशन’ बनने की ओर बढ़ चला है।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश वासियों को सरकार के छह माह पूरे होने की शुभकामनायें देते हुए कहा, “आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से ‘अंत्योदय’ के संकल्प के साथ ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ के निर्माण को समर्पित आपकी सरकार के दूसरे कार्यकाल के यह 180 दिन वंचितों, शोषितों व उपेक्षितों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन के कारक बने हैं। 25 करोड़ प्रदेश वासियों को उनकी सेवा, सुरक्षा व कल्याण को समर्पित सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम 06 माह पूरे होने की हार्दिक बधाई।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का पहला कार्यकाल गत मार्च में पूरा होने के बाद हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल कर योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त किया था।

योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 180 दिनों (06 महीने) में किये गये 100 प्रमुख फैसलों की सूची जारी करते हुए इसे उपलब्धि बताया। इनमें शिक्षा के क्षेत्र में किये गये कामों में राज्य के 87 राजकीय महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था करने, शिक्षक दिवस पर ‘राज्य अध्यापक पुरस्कार’व ‘मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार’ हेतु नवीन मानक विकसित करने और 119 राजकीय महाविद्यालयों में ई-लर्निंग पार्क विकसित करना शामिल है।

सड़क एवं परिवहन के क्षेत्र की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए सरकार ने प्रदेश में 10,380 किमी. सड़कों काे गड्ढामुक्त बनाने, 2910 किमी. मार्ग को नवीनीकृत करने, 100 पुलों एवं 60 अन्तरराज्यीय स्वागत द्वारों का निर्माण करने एवं नगरीय परिवहन को सुगम बनाने के लिए 700 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने की जानकारी दी। इसके अलावा गोरखपुर से दिल्ली के लिए 14 फ्लाइट तक बढ़ाने में सफलता हासिल करने एवं प्रदेश के पशुधन को लम्पी रोग से बचाने के लिये 23 जनपदों में 82 आइसोलेशन सेन्टर स्थापित कर वृहद पैमाने पर पशुओं का टीकाकरण जारी करने का इस सूची में जिक्र किया है।